LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

उत्तर प्रदेश में अनाज मंडियों में योगी आदित्यनाथ ने शुल्क की दर घटाई

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने किसानों के लिए जरूरी मंडियों की बेहतरी लिए बड़ा कदम उठाया है. मुख्यमंत्री ने प्रदेश की मंडियों में बेहतर सुविधा प्रदान करने और मंडियों में कार्य कर रहे व्यापारियों के प्रोत्साहन के लिए मंडी शुल्क की दर को 2 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत करने का आदेश दिया है.

मंडियों में विकास कार्यों को गति प्रदान के लिए विकास शुल्क की दर (0.5 प्रतिशत) यथावत रहेगी. यानी अब मंडी परिसर के अंदर व्यापार करने पर वर्तमान में लागू 2.5 प्रतिशत के स्थान पर कुल 1.5 प्रतिशत कर ही देय होगा. मुख्यमंत्री कार्यालय ने गुरुवार को ट्वीट कर यह जानकारी दी है.

साथ ही आपको यह भी बता दें केंद्र की मोदी सरकार द्वारा मंडी शुल्क समाप्त करने के बाद प्रदेश में मंडी परिसर के भीतर 2 प्रतिशत मंडी शुल्क और आधा प्रतिशत विकास शुल्क लगाया गया था. योगी सरकार के इस फैसले से मंडियों की वार्षिक आय भी प्रभावित होगी. मंडी शुल्क समाप्त होने से पहले वर्ष 2019-20 में मंडी परिषद की सालाना आय लगभग 2000 करोड़ रुपये थी. वहीं मंडी परिसरों से बाहर शुल्क समाप्त करने के बाद आय घटकर करीब 1200 करोड़ रुपये हो जाने का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button