उत्तर प्रदेशप्रदेशबड़ी खबर

मोहिद्​दीनपुर चीनी मिल में पेराई सत्र 2020-21 का आज हुआ शुभारंभ, जानिए इन्डेंट और पेराई क्षमता

उप्र सहकारी चीनी मिल्स संघ लि. की मोहिद्​दीनपुर चीनी मिल में पेराई सत्र 2020-21 का शुक्रवार को शुभारंभ हो गया। चीनी मिल में विधिवत हवन पूजन के साथ मुख्य अतिथि दक्षिण विधायक सोमेंद्र तोमर के साथ मोदीनगर विधायक मंजू सिवाच ने केन कैरियर में फीडिंग करते हुए उदघाटन किया। इस मौके पर जिला गन्ना अधिकारी डा. दुष्यंत कुमार, चीनी मिल के महाप्रबंधक शीशपाल सिंह, गन्ना समिति मोहिद्​दीनपुर के सचिव सुनील कुमार, पूर्व चेयरमैन ओमप्रकाश, शशांक चौधरी व क्षेत्र के गन्ना किसान मौजूद रहे।

3500 टीसीडी क्षमता के साथ घूमेंगे पहिये

जिला गन्ना अधिकारी डा. दुष्यंत कुमार ने बताया कि मोहिद्​दीनपुर चीनी मिल की क्षमता 3500 टीसीडी है। इसका अर्थ है कि यह चीनी मिल एक दिन में 3500 टन गन्ने की पेराई कर सकती है। पेराई क्षमता के मामले में जिले में छह चीनी मिलों में मोहिद्​दीनपुर चीनी मिल नीचे के पायदान से दूसरे नंबर की चीनी मिल है। बता दें कि इस वर्ष की शुरूआत में शासन ने उप्र सहकारी चीनी मिल के अंतर्गत मोहिद्​दीनपुर चीनी मिल की क्षमता 2500 से बढ़ाकर 3500 टीसीडी की थी। जिससे गन्ना किसानों को लाभ मिलेगा।

तीन दिन का जारी किया इन्डेंट

गन्ना समिति मोहिद्​दीनपुर के सचिव सुनील कुमार ने बताया कि मोहिद्​दीनपुर चीनी मिल ने छह और सात नवंबर का इन्डेंट जारी किया है। जिसमें प्रतिदिन 15 हजार कुंतल गन्ना लिया जाएगा। इसके अलावा अगले तीन दिनों में दस नवंबर तक गन्ना किसानों को प्रतिदिन 25 हजार का इन्डेंट जारी किया है।

तीसरी बार स्वत: पर्ची हो जाएगी रद्​द

चीनी मिल अधिकारियों ने बताया कि इस बार कोरोना से बचाव हेतु सरकार की गाइडलाइन के अनुसार गन्ना किसानों को केवल डिजिटल पर्ची भेजने की व्यवस्था की गई है। गन्ना किसानों को कागज की पर्ची नहीं मिलेगी। सचिव सुनील कुमार ने बताया कि पहली पर्ची का गन्ना न डालने पर दुबारा से पर्ची भेजी जाएगी। लेकिन यदि दूसरी बार भी गन्ना नहीं डाला जाता है तो तीसरी बार स्वत: ही पर्ची को रद्​द कर दिया जाएगा। बताया कि पिछले पेराई सत्र में चीनी मिल ने 6 अप्रैल 2020 तक का गन्ना भुगतान किसानों को कर दिया है।

Related Articles

Back to top button