दिल्ली एनसीआरप्रदेश

अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली की 5वीं कटऑफ लिस्ट आज होगी जारी

अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (एयूडी) की चौथी कटऑफ सूची आज जारी होगी। सूची जारी होने के बाद छात्र अपने आवश्यक प्रमाण पत्र विश्विद्यालय के दाखिला पोर्टल पर अपलोड कर दाखिले के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए रविवार सुबह 10 बजे से सोमवार रात 12 बजे से पहले तक का समय निर्धारित है। इसके बाद जिन छात्रों के प्रमाण पत्रों का सत्यापन हो जाएगा वे ऑनलाइन अपनी फीस जमा करके दाखिला ले सकते हैं। साथ ही फीस जमा करने की अंतिम तिथि 11 नवंबर रात 12 बजे से पहले तक है। जिन छात्रों की फीस जमा हो जाएगी उनका दाखिला सुनिश्चित हो जाएगा।

आपको बता दें कि विश्वविद्यालय द्वारा जारी होने वाली पांचवीं कटऑफ सूची अंतिम कटऑफ सूची होगी। इसके बाद स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिले की प्रक्रिया लगभग खत्म हो जाएगी। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय में स्नातक के प्रमुख पाठ्यक्रमों बीए अर्थशास्त्र, इतिहास, अंग्रेजी, समाजशास्त्र, मनोविज्ञान आदि की अधिकतर सीटें भर चुकी हैं। इनमें आरक्षित वर्ग की कुछ श्रेणियों की सीटें भर चुकी हैं वहीं कुछ की खाली हैं। ये सीटें पांचवीं कटऑफ सूची में भर दी जाएंगी। इसके अलावा कई पाठ्यक्रमों में दिल्ली और दिल्ली के बाहर के छात्रों के कोटे की सीटें भी भर चुकी हैं। विश्वविद्यालय में स्नातक की कुल 764 सीटें हैं। जिन पर 15 अक्टूबर से पहली कटऑफ सूची जारी होने से लेकर अब तक दाखिला प्रक्रिया चल रही है। वहीं पांचवीं और अंतिम कटऑफ सूची की दाखिला प्रक्रिया खत्म होने के बाद 12 नवंबर को विश्विद्यालय द्वारा ऑनलाइन सत्र आरंभ कार्यक्रम का आयोजन होगा।

स्नातकोत्तर में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं शुरू

वहीं शुक्रवार से विश्वविद्यालय द्वारा स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाओं की शुरुआत भी हो चुकी है। प्रवेश परीक्षा के पहले चरण में 6 नवंबर से 8 नवंबर तक एमए इतिहास, अंग्रेजी, अर्थशास्त्र और समाजशास्त्र सहित कुल 10 पाठ्यक्रमों में दाखिले के लिए प्रवेश परीक्षाएं होंगी। वहीं दूसरे चरण की प्रवेश परीक्षा के लिए विश्वविद्यालय जल्दी ही प्रवेश परीक्षा का कार्यक्रम जारी करेगा।

Related Articles

Back to top button