Main Slideदेशबड़ी खबरविदेश

शिशुओं में गंभीर कोविड 19 संक्रमण बहुत दुर्लभ है, अध्ययन का संकेत देता है :-

लंदन: वैज्ञानिकों ने के मामलों का आकलन किया है कोविड -19 यूके भर में नवजात शिशुओं में, और पाया कि उनमें से लगभग 90 प्रतिशत पूरी तरह से ठीक हो गए थे, और अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी, एक अग्रिम जो बताता है कि शिशुओं में गंभीर संक्रमण बहुत दुर्लभ है। द लैंसेट चाइल्ड एंड अडोलेसेंट हेल्थ नामक पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन में 29 दिन से कम उम्र के बच्चों का पता लगाया गया कोविड -19 पूरे ब्रिटेन में, जिन्हें मार्च की शुरुआत और अप्रैल के अंत के बीच अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता थी।

Coronavirus And Caring For Newborn And Mother During Corona Times

शोध में, ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन के वैज्ञानिकों सहित वैज्ञानिकों ने पाया कि 66 शिशुओं को अस्पताल में इलाज की आवश्यकता है कोविड -19 इस अवधि में संक्रमण – १ start birth५ जन्मों में १ के बराबर, या जन्म के ०.०६ प्रतिशत। के मुख्य लक्षण कोविड -19 शिशुओं में संक्रमण में उच्च तापमान, खराब भोजन, उल्टी, नाक बह रही है, खांसी और सुस्ती शामिल है, शोधकर्ताओं ने कहा।

उन्होंने कहा कि लगभग आधे बच्चे जो गंभीर संक्रमण विकसित करते थे, वे काले, एशियाई या अल्पसंख्यक जातीय समूहों से थे, और लगभग चार में से एक बच्चे का जन्म समय से पहले हुआ था। अध्ययन के अनुसार, 66 नवजात शिशुओं में से केवल 17 शिशुओं को पकड़े जाने का संदेह था कोविड -19 जन्म के बाद पहले सात दिनों में उनकी मां से, और उनमें से छह ने अस्पताल में रहते हुए इस बीमारी का अनुबंध किया होगा।

शोध से पता चला कि इनमें से दो नवजात शिशुओं में संभावित रूप से अनुबंधित हो सकता है कोविड -19 गर्भ में। 17 में से सात शिशुओं का विकास हुआ कोविड -19 जन्म के तुरंत बाद अपनी माँ से अलग होने के बावजूद, माँ और बच्चे को एक साथ रखने के लिए अंतरराष्ट्रीय मार्गदर्शन का समर्थन करते हुए भी जब माँ को संदेह हो या पता हो कोविड -19वैज्ञानिकों ने कहा। उन्होंने कहा कि समूह के किसी भी बच्चे की मृत्यु नहीं हुई है कोविड -19, और 66 शिशुओं में से लगभग 90 प्रतिशत पूरी तरह से संक्रमण से उबर चुके थे, और उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी।

वैज्ञानिकों के अनुसार, गंभीर बीमारी विकसित करने वाले नवजात शिशुओं के अनुपात में बड़े बच्चों (13 प्रतिशत) की तुलना में गहन देखभाल या श्वास समर्थन (36 प्रतिशत) की आवश्यकता होती है। हालांकि, उन्होंने कहा कि नवजात शिशुओं में गंभीर संक्रमण “अभी भी बहुत दुर्लभ है।” परिणामों के आधार पर, शोधकर्ताओं ने कहा कि अगर एक माँ के लिए सकारात्मक परीक्षण कोविड -19, उसके बच्चे को जन्म के समय उससे अलग होने की आवश्यकता नहीं है। “माता-पिता, और अपेक्षित माता-पिता, अपने बच्चों के साथ बीमार होने के बारे में काफी चिंतित हैं कोविड -19, इम्पीरियल स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ के अध्ययन के सह-प्रमुख लेखक क्रिस गेल ने कहा, “यह अध्ययन उम्मीद के मुताबिक कुछ आश्वस्त करेगा, क्योंकि यह गंभीर सुझाव देता है कोविड -19 नवजात शिशुओं में संक्रमण बहुत कम होता है, “गेल ने कहा। जबकि अध्ययन से पता चला है कि छह शिशुओं को अस्पताल में भर्ती कराया जा सकता है कोविड -19वैज्ञानिकों ने कहा कि यह डेटा महामारी की शुरुआत से था। उनका मानना ​​है कि नवजात और बाल चिकित्सा इकाइयों पर संक्रमण नियंत्रण उपायों में पिछले छह महीनों में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है।

Related Articles

Back to top button