Main Slideदेशबड़ी खबरविदेश

लैटिन अमेरिका में 97% से अधिक छात्र, कैरिबियन अभी भी कक्षाओं से बाहर हैं :-

एक नई रिपोर्ट में, यूनिसेफ ने कहा है कि लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में 97 प्रतिशत से अधिक छात्र अभी भी कक्षाओं से बाहर थे क्योंकि उग्र कोविड -19 महामारी ने शिक्षा को रोक दिया है।

कोरोना महामारी की वजह से इस साल रद्द हुई अमरनाथ यात्रा - Bharat Samachar Hub
इस साल की शुरुआत में महामारी की शुरुआत के बाद से, लैटिन अमेरिकी और कैरेबियन में बच्चे पहले ही दुनिया के बाकी हिस्सों की तुलना में औसतन चार गुना अधिक स्कूली शिक्षा (174) खो चुके हैं, सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है।

इस क्षेत्र में अब तक 11 मिलियन कोविड -19 मामलों के साथ, अधिकांश छात्रों को अब एक पूरे स्कूल वर्ष में लापता होने का खतरा था।

जबकि स्कूल धीरे-धीरे दुनिया के कई हिस्सों में फिर से खुल रहे हैं, अधिकांश क्षेत्र अभी भी पूरे क्षेत्र में बंद हैं। रिपोर्ट के अनुसार लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में सभी देशों के एक तिहाई से अधिक लोगों ने स्कूल फिर से खोलने की तारीख तय की है।

रिपोर्ट में यह भी पता चला है कि इस महामारी ने क्षेत्र के अमीर और गरीब परिवारों के बीच शिक्षा के अंतराल को और अधिक बढ़ा दिया है।

नए यूनिसेफ के आंकड़ों के अनुसार, पिछले कुछ महीनों में पूरे क्षेत्र में बच्चों का प्रतिशत किसी भी प्रकार की शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाया है, जो नाटकीय रूप से चार से 18 प्रतिशत तक बढ़ गया है।

संयुक्त राष्ट्र के अनुमानों से पता चला है कि कोविड -19 लैटिन अमेरिका और कैरिबियन में स्कूल से तीन मिलियन अतिरिक्त बच्चों को धक्का दे सकता है।

लैटिन अमेरिका और कैरेबियन के लिए यूनिसेफ के क्षेत्रीय निदेशक एनी बर्टन एसेन ने कहा, “लैटिन अमेरिका और कैरेबियन के अलावा, लाखों सबसे कमजोर छात्र स्कूल नहीं लौट सकते हैं।

“बिना कंप्यूटर वाले, बिना इंटरनेट के, या यहाँ तक कि बिना अध्ययन के भी, घर से सीखना एक कठिन चुनौती बन गया है।

आसन ने कहा महामारी से पहले की तुलना में बेहतर, अधिक लचीला, अधिक समावेशी शिक्षा प्रणाली का निर्माण करने में बहुत देर नहीं हुई है। अभी, बच्चों को स्कूलों में वापस लाने के लिए जरूरी है, सार्वजनिक स्वास्थ्य संबंधी विचारों द्वारा निर्देशित।

Related Articles

Back to top button