LIVE TVMain Slideदेशविदेश

बहरीन : शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा का हुआ निधन

दुनिया से सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री रहे बहरीन के शेख खलीफा बिन सलमान अल खलीफा अब नहीं रहे. इसकी आधिकारिक घोषणा बुधवार को शाही पैलेस ने की है.

बहरीन की स्टेट न्यूज एजेंसी के मुताबिक, शेख ने बुधवार की सुबह मेयो क्लीनिक अस्पताल में आखिरी सांस ली. खास बात है कि 84 वर्षीय शेख खाड़ी की राजनीति का बहुत बड़ा चेहरा थे. उनके अमेरिका और पड़ोसी मुल्क सउदी अरब से काफी मजबूत रिश्ते रहे हैं.

बहरीन न्यूज एजेंसी के अनुसार, खाड़ी राज्य के राजा शेख हमाद बिन ईसा अल खलीफा ने एक हफ्ते के आधिकारिक शोक की घोषणा की है. इस दौरान देश में झंडों को आधा झुकाया जाएगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शेख का अंतिम संस्कार उनके शव के बहरीन लौटने के बाद किया जाएगा. बताया जा रहा है कि इस सेरेमनी में घर के ही खास और सीमित लोग शामिल होंगे.

शेख का नाम दुनिया के सबसे लंबे समय तक प्रधानमंत्री बने रहने वालों में शामिल है. उन्होंने देश पर दशकों तक राज किया. खास बात है कि 2011 में हुई अरब स्प्रिंग प्रोटेस्ट में शेख के इस्तीफे की मांग की गई थी. आंदोलनकारियों ने उनपर भ्रष्टाचार के आरोप लगाए थे. खास बात है कि अल खलीफा परिवार बहरीन पर 1783 से राज कर रहा है.

पूरी दुनिया में शेख की रईसी के चर्चे हैं. इतना ही नहीं उनकी दौलत-शोहरत बहरीन में कहीं भी देखी जा सकती है. उनकी तस्वीर दशकों तक देश के शासक के साथ टंगी रही. इतना ही नहीं शेख का अपना एक खास निजी आईलैंड भी था. यहां वे विदेशी महमानों से मुलाकात करते थे.

Related Articles

Back to top button