LIVE TVMain Slideगुजरातदेशसाहित्य

गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह ने 23 नवंबर से स्कूल और कॉलेज खोलने की योजना बनाई

देशभर में कोरोना वायरस के लॉकडाउन के बाद से ही स्कूल और कॉलेज की पढ़ाई ऑनलाइन हो रही है. देशभर में कहीं-कहीं स्कूल कई नियमों के साथ खोले भी गए लेकिन पूरी तरह से स्कूल कॉलेज अभी भी नहीं खुल पाए हैं. इस बीच गुजरात में 23 नवंबर से स्कूल और कॉलेज खोलने की योजना बनाई जा रही है. इस दौरान भारत सरकार की ओर से जारी सभी कोविड नियमों का पालन भी किया जाएगा.

गुजरात के शिक्षा मंत्री भूपेंद्र सिंह चूड़ास्मा का कहना है कि 23 नवंबर से कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाएं एक बार फिर से शुरू होंगी और साथ ही फाइनल ईयर कॉलेज के छात्रों की कक्षाएं भी 23 नवंबर से फिर से शुरू होंगी.

इस दौरान भारत सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी का पूरी तरह से पालन किया जाएगा. राज्य सरकार की ओर से स्कूल और कॉलेज खोलने की मंजूरी के साथ ही कहा गया है कि बच्चे को स्कूल भेजना है इसके लिए अभिभावकों की सहमति अनिवार्य होगी. हालांकि सरकार के इस फ़ैसले को कुछ अभिभावक जल्दबाजी भरा फैसला बता रहे है.

स्कूल और कॉलेज को दोबारा खोलने के लिए राज्य सरकार द्वारा जारी की गई एसओपी के मुताबिक कुछ नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

– स्कूल्स को थर्मल गन, सैनिटाइजर, साबुन की व्यवस्था करनी होगी. कोविड-19 से बचाव के लिए जारी किए गए नियमों का पालन करना अनिवार्य होगा.

– स्कूल मे बैठने की व्यवस्था सोशल डिस्टेसिंग में की जाएगी.

– स्कूल मे सामूहिक प्रार्थना या सामूहिक एक्टिविटी पर फिलहाल रोक होगी.

– स्कूल खत्म होने या शुरू होने पर कक्षाओं को सैनिटाइज करना अनिवार्य होगा.

– स्कूल कॉलेज के आसपास मेडिकल सेवाएं उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करना होगा.

– छात्रों को स्कूल पहुंचने की व्यवस्था मैं फिलहाल अभिभावक निजी वेहिकल्स से ही पहुंचाए इसके लिए प्रोत्साहित किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button