LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेशव्यापार

वित्त मंत्री एक और राहत पैकेज का करेंगी ऐलान आज होगी अहम प्रेस कॉन्फ्रेंस : निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज दोपहर 12:30 बजे एक प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, वित्त मंत्री एक और राहत पैकेज का ऐलान करेंगी. इस पैकेज में वित्त मंत्री का जोर रोजगार बढ़ाने को लेकर होगा.

केंद्र सरकार अगले प्रोत्साहन पैकेज में पीएफ सब्सिडी देने का ऐलान कर सकती है. ये सब्सिडी कर्मचारियों और रोजगार देने वाली कंपनियों दोनों के लिए 10 फीसदी PF के रूप में हो सकती है. आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 31 मार्च को प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना को बंद कर दिया था, लेकिन अब सरकार एक बार फिर इस योजना को शुरू करने का प्लान बना रही है.

26 सेक्टर्स के लिए हो सकता है बड़ा ऐलान- सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, केवी कामथ कमेटी की ओर से 26 सेक्टर्स के लिए की गई सिफारिशों के मुताबिक पैकेज आ सकता है. इन सेक्टर्स की कंपनियों के लिए इमरजेंसी क्रेडिट का ऐलान हो सकता है. नई घोषणा के तहत इन कंपनियों को बिना गारंटी के लोन मिलेगा सूत्रों ने बताया कि ये राहत पैकेज कंपनियों के मुताबिक होगा. इसमें ज्यादा बड़ी रकम का ऐलान होने की उम्मीद नहीं है.

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, किसी मौजूदा कंपनी से कहा जा सकता है कि वह 50 या उससे कम कर्मचारी होने पर कम से कम दो नई भर्तियां करें. यदि इसके 50 से अधिक कर्मचारी हैं, तो इस सब्सिडी का लाभ उठाने के लिए कम से कम पांच नई भर्तियों की आवश्यकता हो सकती है.

प्रधानमंत्री रोजगार प्रोत्साहन योजना वेबसाइट के मुताबिक, एक नया कर्मचारी वह है जो 1 अप्रैल 2016 से पहले नियमित आधार पर EPFO ​​में रजिस्टर्ड प्रतिष्ठान में काम नहीं कर रहा है. यदि नए कर्मचारी के पास नया UAN नहीं है, तो नियोक्ता के द्वारा EPFO ​​पोर्टल के माध्यम से इसकी सुविधा दी जाएगी.

Related Articles

Back to top button