LIVE TVMain Slideदेश

प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

आजादी के बाद देश की बागडोर संभालने वाले पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज जयंती है. देश आज अपने पहले प्रधानमंत्री को याद कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी पहले प्रधानमंत्री पंडित नेहरू को याद किया है.

पीएम मोदी ने ट्वीट कर देश के पहले प्रधानमंत्री को ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा है देश के प्रथम प्रधानमंत्री पं. जवाहर लाल नेहरू को उनकी जयंती पर मेरी विनम्र श्रद्धांजलि

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी ट्वीट कर पंडित नेहरू को याद किया है. राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा है कि भारत अपने पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की जयंती मना रहा है. पंडित नेहरू को विशाल दूरदर्शी सोच वाला बताते हुए राहुल गांधी ने कहा है कि उन्होंने भाईचारे, समतावाद और आधुनिक दृष्टिकोण के साथ देश की नींव रखी. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने लिखा है कि इस मूल्यों के संरक्षण के लिए हमें प्रयास करना चाहिए.

गौरतलब है कि पंडित नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद (अब प्रयागराज) में हुआ था. पंडित नेहरू को बच्चों से अधिक लगाव था. बच्चे उन्हें चाचा नेहरू पुकारते थे. इसे देखते हुए पंडित नेहरू की जयंती को बाल दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. साल 1964 में पंडित नेहरू के निधन के बाद उनकी जयंती के दिन ही बाल दिवस मनाया जाने लगा.

Related Articles

Back to top button