LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

दिवाली पर पटाखे छोड़ने वालो को पुलिस ने किया गिरफ्तार : दिल्ली

राजधानी में प्रदूषण को लेकर किसी भी तरीके के पटाखे छुड़ाने पर प्रतिबंध लगाया गया था. नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल यानी एनजीटी ने दिवाली पर किसी भी पटाखे को छोड़ने की मनाही की थी. साथ यह आदेश दिया था कि हर तरीके के पटाखे की बिक्री पर बैन लगाया जाए और कोई भी इन पटाखों को न छुड़ाएं. लेकिन राजधानी दिल्ली में रहने वाले कुछ लोगों पर इस आदेश का कोई असर नहीं दिखा.

यही वजह रही कि ऐसे लोगों ने पटाखे छुड़ाए, जिसका नतीजा यह रहा कि प्रदूषण की समस्या बरकरार है. एक ओर जहां दिल्ली पुलिस एनजीटी के आदेश का पालन कराने में विफल रही. वहीं दूसरी ओर पुलिस ने कार्रवाई के नाम पर दिवाली के दिन कॉल 1206 मामले दर्ज किए. जिनमें कलंदरा में शामिल है. इसके अलावा 850 लोगों को या तो गिरफ्तार किया गया या फिर उन्हें बाउंड किया गया. यह आंकड़ा दिल्ली पुलिस के सभी 15 जिलों में हुई कार्रवाई का है.

National Green Tribunal (NGT) Diwali 2020 Firecrackers Banned Today Latest  News: Delhi-NCR, Varanasi, Kolkata, Patna, Gaya, Chandigarh | दिल्ली समेत  जिन शहरों में हवा खराब, वहां पटाखे बेचने-चलाने पर 30 ...

दिल्ली पुलिस के दी गयी जानकारी के अनुसार 14 तारीख यानी दिवाली की रात तक पुलिस ने 1 टन से भी ज्यादा 1314 किलो पटाखे, साथ ही पटाखों के 106 पीस भी बरामद किये. पुलिस का कहना है कि इन सभी के खिलाफ सरकारी निर्देशों का उल्लंघन करने के तहत मामला दर्ज किया गया है, जिसमें कोर्ट में आगे की कार्यवाही की जाएगी.

Delhi: Licensing department suspends all firecracker licenses till 30  November - दिल्ली : लाइसेंसिंग विभाग ने पटाखे के सभी लाइसेंस को 30 नवंबर तक  के लिए सस्पेंड किया

अगर हम दिल्ली फायर विभाग की बात करें तो हमारी तरफ से आग की घटनाओं पर जल्द से जल्द काबू पाने के लिए पर्याप्त इंतजाम किए गए थे. हम लोगों ने दिल्ली भर में 24 संवेदनशील बिंदु चयनित किए थे, जहां पर एक-एक फायर टेंडर को तैनात किया गया था.

on violation of cracker in delhi police arrested 230 persons

मकसद सिर्फ यही था कि आग की कॉल मिलते ही कम से कम समय में फायर ब्रिगेड की गाड़ी वहां पहुंच जाएं. हालांकि आग की घटना की बात करें तो मुंडका में देर रात लगी एक आग की वजह से एक व्यक्ति की मौत हो गई, जबकि एक घायल हो गया. यह आग एक लकड़ी के गोदाम में लगी थी.

Related Articles

Back to top button