खबर 50विदेश

ब्रिटिश सरकार ने तेजी से कोरोना परीक्षण के लिए की दो नए मेगा प्रयोगशालाओं की स्थापना….

ब्रिटिश सरकार ने सोमवार को अपनी योजना का अनावरण किया, जिसमे ब्रिटेन की दैनिक कोरोनावायरस परीक्षण क्षमता में 300,000 जोड़ने के लिए 2021 तक ऑपरेशन शुरू करने वाली दो नई बड़ी प्रयोगशालाओं की स्थापना की। ‘मेगा लैब’ 4,000 नौकरियों का सृजन करेगा। प्रस्तावित स्थल इंग्लैंड के लेमिंग्टन स्पा और स्कॉटलैंड में एक हैं। प्रयोगशालाओं को उच्च मानकों के साथ स्थापित किया जाएगा और इसे अगली पीढ़ी की प्रयोगशाला कहा जा सकता है।

स्वास्थ्य और सामाजिक देखभाल विभाग (डीएचएससी) ने कहा कि ब्रिटिश निर्माताओं द्वारा बनाई गई अत्याधुनिक तकनीक का उपयोग स्वचालन, रोबोटिक्स और उपभोग्य सामग्रियों सहित दोनों प्रयोगशालाओं में किया जाएगा। ‘परीक्षण का मौलिक विस्तार इस महामारी की सफलताओं में से एक रहा है, क्योंकि इसका मतलब है कि अधिक लोग पहले से कहीं अधिक आसानी से परीक्षण प्राप्त कर सकते हैं। यूके के स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने कहा, “हम एक महत्वपूर्ण निदान उद्योग के साथ इस संकट में नहीं गए, लेकिन हमने एक निर्माण किया है, और ये दो मेगा लैब एक और कदम आगे हैं।”

उन्होंने कहा, लैब भविष्य की महामारियों के लिए राष्ट्रीय बुनियादी ढांचे का विकास करते हैं और कैंसर जैसी अन्य घातक बीमारी की देखभाल में सुधार करते हैं। डीएचएससी ने कहा कि लिमिंगटन स्पा लैब के लिए एक भर्ती अभियान शुरू हो चुका है और स्कॉटलैंड में शीघ्र ही दूसरी मेगा लैब के लिए एक अभियान शुरू होने वाला है।

Related Articles

Back to top button