खेल

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने 500 निजी अकादमियों को मौद्रिक सहायता देने के शुरू किया प्रोत्साहन कार्यक्रम

केंद्रीय खेल मंत्रालय ने 500 निजी अकादमियों को मौद्रिक सहायता देने के लिए एक प्रोत्साहन कार्यक्रम शुरू किया है। वित्त वर्ष 2020-21 से शुरू होने वाले अगले चार वर्षों के लिए खेलो इंडिया योजना के माध्यम से प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। निर्णय के बारे में बात करते हुए खेल मंत्री, किरेन रिजिजू ने कहा, “सरकार के लिए इन संस्थानों को समर्थन देना महत्वपूर्ण है ताकि देश के सबसे दूरदराज के क्षेत्रों में भी खेल प्रतिभाओं को तैयार किया जा सके। देश के विभिन्न हिस्सों में बहुत सारी छोटी अकादमियां जो एथलीटों की पहचान और प्रशिक्षण में बहुत अच्छा काम कर रही हैं। इस कदम का उद्देश्य सभी अकादमियों, विशेषकर निजी अकादमियों को बुनियादी ढांचे, संसाधनों और खेल विज्ञान समर्थन के स्तर में सुधार जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करना है। कक्षा प्रशिक्षण में सर्वश्रेष्ठ प्राप्त कर सकते हैं।”

केंद्रीय खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने ट्वीट किया, पहले चरण में 14 ओलंपिक खेल विषयों को मौद्रिक सहायता दी जाएगी। निजी अकादमियों को अकादमी द्वारा प्रशिक्षित खिलाड़ियों की गुणवत्ता उपलब्धि, अकादमी में उपलब्ध कोचों के स्तर, प्ले ऑफ फील्ड की गुणवत्ता और संबद्ध बुनियादी ढांचे, खेल विज्ञान सुविधाओं और कर्मचारियों की उपलब्धता के आधार पर विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया जाएगा।

2028 ओलंपिक में उत्कृष्टता के लिए पहचाने जाने वाले 14 प्राथमिकता वाले अनुशासन पहले चरण में समर्थन प्राप्त करने के पात्र होंगे। योजना के तहत, SAI और NSF एक साथ काम करेंगे। मंत्रालय ने कहा है कि प्रशिक्षण की समग्र गुणवत्ता में सुधार के लिए सभी अकादमियों में खेल विज्ञान सुविधाओं को विकसित करने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा।

Related Articles

Back to top button