व्यापार

स्टॉक मार्किट: लगातार तीसरे सत्र में बढ़त के साथ बंद हुए शेयर बाजार, रिकार्ड उच्च स्तर पर सेंसेक्स और निफ्टी बंद

घरेलू शेयर बाजार लगातार तीसरे सत्र में भारी बढ़त के साथ मंगलवार को रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गए। BSE का 30 शेयरों पर आधारित सूचकांक Sensex 314.73 अंक यानी 0.72% की बढ़त के साथ 43,952.71 अंक के स्तर पर बंद हुआ। दूसरी ओर, NSE का निफ्टी 93.90 अंक यानी 0.73% की तेजी के साथ 12,874.20 अंक के स्तर पर बंद हुआ। दिन के कारोबार के दौरान सेंसेक्स एक समय में 44,095.85 अंक के स्तर पर पहुंच गया था। हालांकि, बाद में उसमें मामूली गिरावट देखने को मिली और वह 43,952.71 अंक के स्तर पर बंद हुआ। सेक्टर्स की बात की जाए तो निफ्टी मेटल और निफ्टी बैंक दो फीसद तक चढ़ गए। वहीं, एनर्जी, फार्मा और आईटी स्टॉक में बिकवाली देखने को मिली। 

Sensex पर Tata Steel के शेयरों में सबसे ज्यादा 6.0 फीसद की तेजी देखने को मिली। इसके अलावा भारतीय स्टेट बैंक के शेयर में भी पांच फीसद से ज्यादा का उछाल देखने को मिला। इनके अलावा एचडीएफसी बैंक, बजाज फाइनेंस, एक्सिस बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, मारुति, इंडसइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, एचडीएफसी, टाइटन, नेस्ले इंडिया, महिंद्रा एंड महिंद्रा, भारती एयरटेल, सन फार्मा, बजाज फिनजर्व, टेक महिंद्रा, बजाज ऑटो, एशियन पेंट और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर हरे निशान के साथ बंद हुए।

गिरावट के साथ बंद हुए ये शेयर

दूसरी ओर, अल्ट्राटेक सीमेंट, टीसीएस, रिलायंस, पावरग्रिड, आईटीसी, हिन्दुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड, इन्फोसिस, एचसीएल टेक, ओएनजीसी और एनटीपीसी के शेयरों में गिरावट देखने को मिली। Sensex पर सबसे ज्यादा गिरावट एनटीपीसी के शेयरों में देखने को मिली।

अन्य एशियाई बाजारों की बात की जाए तो शंघाई और सिओल में शेयर बाजार लाल निशान के साथ बंद हुए। हांगकांग और टोक्यो में शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुए। वहीं, यूरोपीय बाजारों में शुरुआती कारोबारों में मिला-जुला रुख देखने को मिल रहा है।

इसी बीच अंतरराष्ट्रीय ऑयल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड की ट्रेडिंग 0.25 फीसद की गिरावट के साथ 43.71 डॉलर प्रति बैरल पर हो रही थी।

Related Articles

Back to top button