LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेश

सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ स्थित आवास पर की बैठक छठ को लेकर जारी कियाे निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि प्रदेश में छठ पर्व पारंपरिक तरीके से ही मनाया जाएगा. साथ ही सीएम योगी ने कोरोना को लेकर सावधानी बरतने के भी निर्देश दिए हैं. सीएम योगी ने कहा कि छठ पर्व लोक आस्था के साथ ही प्रकृति के प्रति हमारी भावनाओं को उजागर करता है. पूरी सात्विकता और आत्मिक शुद्धि के साथ मनाया जाने वाला यह पर्व सामाजिक समरसता का त्‍योहार भी है.

सीएम योगी ने अपने लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर हुई बैठक में छठ पर्व के आयोजन के संबंध में की जा रही तैयारियों की समीक्षा की और कहा कि वर्तमान कोविड काल में पर्वों व त्योहारों के दौरान व्यापक सावधानी बरतना आवश्यक है.

सीएम योगी ने कहा कि छठ पर्व सामूहिक रूप से संपन्न किया जाता है. इसके दृष्टिगत जनपद स्तर पर समीक्षा करते हुए संक्रमण के नियंत्रण के प्रभावी उपाय सुनिश्चित किए जाएं तथा छठ पूजा के पश्चात पूजा स्थल की स्वच्छता बनाए रखने पर भी पूरा ध्यान दिया जाए. सीएम ने छठ पर्व के दृष्टिगत घाटों की साफ-सफाई सहित सभी व्यवस्थाएं समय से पूर्ण करने के निर्देश दिए हैं.

Yogi Adityanath Addresses New Mps In Lucknow. - सीएम आवास पर लंच के लिए  मौजूद भाजपा सांसदों को मुख्यमंत्री योगी ने किया संबोधित - Amar Ujala Hindi  News Live

मुख्यमंत्री निर्देशों के बाद गृह विभाग की तरफ से सभी जिलों के डीएम, एसएसपी, एसपी को विस्तृत निर्देश जारी कर दिए गए हैं. इसमें कहा गया है कि इस वर्ष छठ पूजा का पर्व 19/20 नवंबर को पारंपरिक रूप से मनाया जाएगा. कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने क लिए कुछ निर्देशों का पालन किया जाए.

chath

प्रमुख निर्देश

महिलाओं को प्रेरित किया जाए कि वे यथा संभव घर ही पर्व मनाएं या घर के पास ही मनाएं.

नदी, तालाब के किनारे पारंपरिक स्थान पर पहले की तरह नगर निगम, जिला प्रशसन द्वारा अर्घ्य देने की व्यवस्था करे.

साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था की जाए.

नदी, तालाबों के किनारे प्रकाश व्यवस्था और पब्लिक एड्रेस सिस्टम की व्यवस्था की जाए.

chath1

घाटों पर महिलाओं के लिए चेंजरूम की व्यवस्था हो.

चिकित्सकों के साथ एंबुलेंस पूजा स्थल पर तैनात हो.

घाटों में पानी के बहाव की व्यवस्था की जाए ताकि लोग गहरे पानी में न जाएं. बैरिकेडिंग लगाएं.

सीसीटीवी से निगरानी की व्यवस्था करें.

Related Articles

Back to top button