Main Slideदेशबड़ी खबर

चाईनीज समानों के बैन के बाद भी दिवाली पर हुई 72,000 करोड़ रुपए की रिकॉर्डतोड़ बिक्री :-

देश में चीनी वस्तुओं का बहिष्कार जारी है। पहले त्योहारी सीजन के दौरान चीनी वस्तुओं की रिकॉर्डतोड़ बिक्री होती थी। इस दिवाली सीजन में देशभर के बाज़ारो के व्यापार को बढ़ावा मिला है। वही इस बार रविवार को खुदरा कारोबारियों के संगठन कैट ने बताया कि दिवाली के समय देशभर के बड़े बाजारों में लगभग 72,000 करोड़ रुपए की रिकॉर्डतोड़ बिक्री दर्ज की गई है। सीएआईट के मुताबिक इस साल की दिवाली के दौरान चीनी सामानों के बहिष्कार के लिए सीएआईट के आह्वान पर कोई चीनी सामान नहीं बेचा गया है।

Sale of record 72,000 crore on Diwali after buyout of Chinese goods  says|चीनी सामान के बायकॉट के बीच दिवाली पर हुई 72 हजार करोड़ की बिक्री |  Hindi News, देश

एक बयान में सीएआईट ने कहा कि 20 अलग-अलग शहरों से की गई रिपोर्ट्स के अनुसार जिन्हें भारत का अग्रणी वितरण केंद्र माना जाता है। उम्मीद है कि दिवाली त्योहारी में लगभग 72,000 करोड़ रुपये का कारोबार किया और वही चीन को 40,000 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कोलकाता, नागपुर, रायपुर, भुवनेश्वर, रांची, भोपाल, लखनऊ, कानपुर, नोएडा, जम्मू, अहमदाबाद, सूरत, कोचीन, जयपुर, चंडीगढ़ सहित बीस शहरों को वितरण शहर माना जाता है।

इस दिवाली पर प्रधानमंत्री ने आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत वोकल फॉर लोकल पर जोर दिया था। वही कैट ने भी देशभर के कारोबारियों से चीनी सामान नहीं बेचने का अनुरोध किया था। इस बार इसका असर भी देखने को मिला है। हाल ही में कैट ने 20 शहरों के आंकड़े जारी किए हैं। कैट ने कहा कि दिवाली के त्योहारी सीजन के दौरान हुई बिक्री भविष्य में व्यापारियों के चेहरे पर कुछ मुस्कान वापस ला सकती है।

दिवाली के त्योहारी सीजन के दौरान सीएआईट ने कहा कि वाणिज्यिक बाजारों में हुई जबरदस्त सेल भविष्य में लोकल बिजनेस की अच्छी संभावनाओं को लेकर संकेत दे रही है। अब देश के व्यापारियों के चेहरे पर कुछ मुस्कुराहट वापस आ सकती है। एफएमसीजी सामान, उपभोक्ता टिकाऊ वस्तुएं, खिलौने, बिजली के उपकरण और सामान, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, रसोई के सामान, उपहार की वस्तुएं, मिष्ठान्न वस्तुएं, मिठाई, घर की सजावट, टेपेस्ट्री, बर्तन, सोना और आभूषण, जूते, घड़ियां, फर्नीचर, दिवाली पर सबसे अधिक खरीदारी हुई है।

Related Articles

Back to top button