LIVE TVMain Slideखबर 50देशबिहार

छठ पूजा को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइंस की जारी लगाया कई राज्यों में प्रतिबंध

कोरोना के चलते देश के महत्वपूर्ण पर्व और त्योहारों पर भी इसका बुरा असर पड़ा है. इस बार अधिकतर त्योहार कोरोना महामारी के साए में ही मनाए जा रहे हैं. ऐसे में लोगों की सुरक्षा को देखते हुए सरकार की तरफ से सख्ती के साथ गाइडलाइंस जारी की जाती रही हैं.

पूर्वांचलियों के लिए प्रसिद्ध छठ का पर्व आज देश के हर कोने में मनाया जाता है. लोग नदी किनारे सूर्य को अर्घ्य देने के लिए भारी तादाद में पहुंचते हैं. लेकिन इस बार छठ के इस महापर्व पर देशभर के अलग-अलग राज्यों में वहां की सरकार ने गाइडलाइन जारी की है. आइये जानते हैं यूपी-दिल्ली से लेकर ओडिशा और महाराष्ट्र तक क्या हैं गाइडलाइन्स?

दिल्ली सरकार ने कोरोना के तेजी से बढ़ रहे मामलों के देखते हुए इस मौके पर अवकाश तो घोषित किया है लेकिन सार्वजनिक तौर पर छठ पूजा की इजाजत नहीं दी है. हालांकि, लोग अपने घरों में या किसी निजी स्थल पर छठ का यह पर्व मना सकते हैं। त्योहार में कोविड-19 दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी होगा। हालांकि रोक को लेकर जमकर राजनीति भी हो रही है. यही नहीं महामारी के प्रकोप को देखते हुए दिल्ली हाई कोर्ट ने भी राष्ट्रीय राजधानी में घाटों पर छठ पूजा समारोह आयोजित करने की अनुमति देने से इनकार कर दिया.

छठ महापर्व पर कोरोना का साया, इन राज्यों में छठ पूजा पर लगा बैन This year chhath  puja 2020 celebration ban these states government bans Chhath Puja in water  bodies in view

बिहार सरकार ने लोगों से इस बार कोरोना महामारी के चलते यथा संभव घर पर ही छठ पूजा करने की अपील की है. इसके साथ ही प्रशासन ने श्रद्धालुओं से तालाब किनारे पूजा करने और अर्घ्य के दौरान उसमें डुबकी नहीं लगाने का आग्रह किया है.

गृह विभाग के निर्देशों के अनुसार, छठ पर्व के दौरान बुखार से ग्रस्त व्यक्ति, 60 साल से ऊपर के व्यक्ति, 10 साल से कम उम्र के बच्चे और अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त व्यक्तियों को छठ घाटों पर नहीं जाने की सलाह दी है. इसके साथ ही, प्रत्येक व्यक्ति को मास्क का प्रयोग करने और 2 गज की दूरी का अनिवार्य रूप से पालन करने की सलाह दी गई है.

कोरोना संकटः दिल्ली में छठ पूजा पर सियासी लड़ाई, जानें किस दल का क्या है  स्टैंड - chhath puja 2020 delhi government political comment manoj tiwari  arvind kejriwal aap bjp politics - AajTak

उत्तर प्रदेश की योगी सररकार ने कोरोना के बीच छठ पर्व को लेकर जारी गाइडलाइन्स में सुरक्षा के सख्त निर्देश दिए हैं. राज्य के अपर मुख्य सचिव अवनीश अवस्थी ने निर्देश जारी करते हुए कहा कि पूजन स्थलों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन होना चाहिए

सभी कार्यक्रमों में 2 गज की दूरी और मास्क का अनिवार्य रूप से इस्तेमाल किया जाना चाहिए. इसके साथ ही, इन गाइडलाइन्स में महिलाओं से कहा गया है कि वे छठ पर्व को घर पर ही मनाएं या घर के पास ही मनाएं. साथ ही, घाटों में पानी के बहाव के समुचित प्रबंध के निर्देश भी दिए गए हैं.

महाराष्ट्र में भी कोरोना के चलते इस बार छठ पर्व के मौके राज्य की उद्धव सरकार ने कई तरह की रोक लगाते हुए गाइडलाइन्स जारी की है. बीएमसी ने मुंबई में समुद्र तटों, नदी और तालाब में छठ पूजा मनाने पर रोक लगा दी है. इसके साथ ही, मुंबई पुलिस से भी कहा गया है कि वे सार्वजनिक स्थलों पर श्रद्धालुओं की भीड़ को इकट्ठा होने से रोंके. हालांकि, इन कड़े निर्देशों के बीच कृत्रिक तालाबों में छठ पूजा की इजाजत दी गई है.

छठ महापर्व को लेकर यूपी सरकार ने जारी की गाइडलाइंस, घाटों पर पूजा करने जाने  से पहले पढ़ लें ये नियम

कोरोना महामारी के चलेत बंगाल में छठ पर्व को लेकर कई तरह के प्रतिबंध लगाए गए हैं। राज्य की ममता सरकार ने यहां पर प्रतिबंधित ढंग से समारोह मनाने की इजाजत दी है, लेकिन आतिशबाजी की अनुमति नहीं दी गई. जबकि अगर ओडिशा की बात करें तो यहां पर नदी के किनारे नहाने और समारोह पर पाबंदी लगाई गई है.

ओडिशा सरकार ने ये प्रतिबंध इसलिए लगाया है क्योंकि घाट पर लोग एकत्र होते हैं तो भीड़ में कोरोना का संक्रमण अधिक फैलने का खतरा उत्पोन्न होगा। इतना ही नहीं, राज्य सरकार की चेतावनी है कि इस आदेश का उल्लंघन करने वाला कोई भी व्यक्ति 2005 के आपदा प्रबंधन अधिनियम और अन्य संबंधित कानूनों के तहत सजा दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button