Main Slideदेशबड़ी खबर

30 नवम्बर तक टारगेट सैंपलिंग अभियान चलाया जायेगा :-

*सहारनपुर:-* जिलाधिकारी अखिलेश सिंह के निर्देशानुसार जनपद में 30 नवम्बर 2020 तक कोविड-19 सैंपलिंग का विशेष अभियान चलाया जायेगा। जनपद में कोरोना वायरस संक्रमण के बढते हुए मामलों को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। सैंपलिंग के इस विशेष अभियान में विभिन्न स्थानों पर कोरोना वायरस संक्रमण के नियंत्रण के लिए रैंडम आधार पर जांच की जायेगी। मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0 बी0एस0सोढी ने आज यहां यह जानकारी दी। उन्होने कहा कि इस अभियान के तहत प्रत्येक दिन विभिन्न समूह के लोगों की कोरोना जाॅच की जायेगी। जनपद में इस तरह का यह दूसरा अभियान है। इससे पहले 29 अक्टूबर से 12 अक्टूबर 2020 तक टारगेट सैंपलिंग हुई थी।

संत कबीर नगर, कोरोना को रोकने के लिए मलिन बस्तियों में होगी टारगेट सैम्पलिंग
*डाॅ0 बी0एस0 सोढी ने कहा कि 20 नवम्बर व 21 नवम्बर को शहर की मलिन बस्तियों में, 22 नवम्बर को स्थायी जेल व अस्थायी जेल, 23 नवम्बर को बाल सुधार गृह, बालिका सुधार गृह आदि, 24 नवम्बर को वृद्धाश्रम व नारी निकेतन, 25 नवम्बर को रेहडी-पटरी के दुकानदार, 26 नवम्बर को स्कूल 9 वीं व 12 वीं तथा स्टाफ, 27 नवम्बर को सरकारी व प्राईवेट कार्यालय, 28, 29 व 30 नवम्बर को बाजारों में, रैंडम सैंपलिंग में कोविड-19 की सैंपलिंग की जायेगी।*
मुख्य चिकित्साधिकारी ने उपरोक्त चिन्हित समूहों से अनुरोध किया है कि इस अभियान को सफल बनाने के लिए स्वेच्छा से अधिक से अधिक जाॅच करा कर कोविड-19 पर प्रभावी नियन्त्रण पाने में सहयोग प्रदान करें।
*क्या करे -* भीड़ से बचे। कम से कम लोगों से हाथ मिलाये व बार-बार हाथ धोने की आदत डाले। बीमारी के लक्षण जैसे बुखार,सर्दी जुकाम, खाॅसी, खराश, बदन दर्द, आदि दिखायी देने पर तुरन्त सरकारी अस्पताल में सम्पर्क करें। एक दूसरे के मुंह की तरफ छींकने, खाॅसने से बचे, नाक मुंह पर कपडा/टीशू पेपर रखकर छींकने एवं खाॅसने की आदत डालें, कपडे को डिटरजेंट से धोयें, एवं धूप में सुखाये दूसरे कपडों से अलग रखें, फ्लू होने की स्थिति में घर पर आराम करे तथा वार्तालाप के समय एक हाथ या उससे अधिक दूरी बनाये रखे, ताकि थूक आदि के कण एक व्यक्ति से दूरसे व्यक्ति में ना पहुचे चिकित्सक से सम्पर्क करें।
*क्या न करेे-* जहाॅ तक सम्भव हो भीड़ भाड़ वाले स्थानों जैसे माॅल्स, सिनेमा घर, पार्क, रेलवे स्टेषन, मेले, पार्टी, होटल, आदि में न जाये। अनावष्यक यात्रा न करें। किसी पाॅजिटिव रोगी के सम्पर्क में आने से बचें। किसी भी व्यक्ति जिसे जुकाम, खाॅसी, बुखार हो बिना मास्क या रूमाल के उसके करीब न जाये |

Related Articles

Back to top button