LIVE TVMain Slideखबर 50दिल्ली एनसीआरदेश

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत में बढ़ने लगी ठण्ड

देश की राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में ठंड बढ़ने लगी है. तापमान में तेजी से गिरावट आने के साथ शीत लहर का अहसास भी होने लगा है. दिल्ली में आज यानी रविवार को न्यूनतम तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. 22 नवंबर को साल का न्यूनतम तापमान और सबसे ठंडा दिन रिकॉर्ड किया गया. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है.

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को पश्चिमी विक्षोभ के कारण ठंडी हवाएं चल सकती हैं. उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे दर्ज किया गया. मौसम विभाग ने पश्चिमी विक्षोभ के देश के उत्तर-पश्चिमी हिस्से की ओर बढ़ने के चलते सोमवार को रात के तापमान में मामूली इजाफा होने का अनुमान जताया है.

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान 8.5 जबकि अधिकतम तापमान 24.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. वहीं, दिल्ली की हवा की गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में बनी हुई है. भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के आंकड़ों के अनुसार राजधानी में न्यूनतम तापमान सामान्य से चार डिग्री सेल्सियस नीचे रहा.

मौसम विभाग के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से सोमवार से न्यूनतम तापमान बढ़ने का अनुमान है. राजस्थान के अधिकतर इलाकों में शनिवार को न्यूनतम तापमान में गिरावट दर्ज की गई. राज्य के पहाड़ी इलाके माउंट आबू में रात का तापमान एक डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

पंजाब और हरियाणा में भी अधिकतम और न्यूनतम तापमान सामान्य से नीचे रहा. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में दोनों राज्यों में मौसम शुष्क रहने का अनुमान जताया है. इसके अलावा हिमाचल प्रदेश में भी ठंड बरकरार है. मौसम विभाग ने अगले कुछ दिन में राज्य में बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया है. पहाड़ों पर बर्फबारी होने की वजह से मैदानी इलाकों में शीत लहर के चलते तापमान में गिरावट आ रही है.

Related Articles

Back to top button