LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेश

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली का न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के साथ-साथ ठंड का भी प्रकोप बढ़ने लगा है. सुबह-शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है. आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में तापमान में और गिरावट आएगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि सोमवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

राष्ट्रीय राजधानी आज सुबह कोहरा और धुंध छाए हुए थे. इससे विजिबिलिटी काफी कम हो गई थी. वहीं, आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. ये तस्वीरें धौला कुआं और मोती बाग की हैं. तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि धुंध की वजह से सड़कों पर साफ-साफ दिखाई नहीं दे रही है.

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी आज सुबह कोहरा और धुंध छाए हुए थे. इससे विजिबिलिटी काफी कम हो गई थी. वहीं, आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. यहे तस्वीरें धौला कुआं और मोती बाग की हैं. तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि धुंध की वजह से सड़कों पर साफ-साफ दिखाई नहीं दे रही है.

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 14 साल में इस महीने में सबसे कम रहा.

देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में प्रदूषण के साथ-साथ ठंड भी परेशानी का सबब बन गई है. सुबह- शाम कड़ाके की ठंड पड़ रही है. इससे लोगों को घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है. सर्दी का आलम यह है कि शरीर को गर्म रखने के लिए लोगों को आग का सहारा लेना पड़ रहा है.आईएमडी के मुताबिक, दिल्ली में तापमान में और गिरावट आएगी. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि सोमवार को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है.

आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह नवंबर 2003 के बाद से दिल्ली में इस महीने में दर्ज हुआ सबसे कम तापमान है. नवंबर 2003 में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 7.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो पिछले 14 साल में इस महीने में सबसे कम रहा.आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 6.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. यह नवंबर 2003 के बाद से दिल्ली में इस महीने में दर्ज हुआ सबसे कम तापमान है. नवंबर 2003 में न्यूनतम तापमान 6.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.’’

उन्होंने बताया था कि पालम मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान गिरकर 6.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. श्रीवास्तव ने कहा दिल्ली जैसे छोटे क्षेत्रों में एक दिन के लिए भी यदि यह मापदंड पूरा होता है, तो शीत लहर की घोषणा की जा सकती है श्रीवास्तव ने कहा था कि बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालयी इलाकों से ठंडी हवा बहने के कारण तापमान में गिरावट आई है.

 उन्होंने बताया था कि पालम मौसम केंद्र में न्यूनतम तापमान गिरकर 6.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया. श्रीवास्तव ने कहा, ‘‘दिल्ली जैसे छोटे क्षेत्रों में एक दिन के लिए भी यदि यह मापदंड पूरा होता है, तो शीत लहर की घोषणा की जा सकती है.’’ श्रीवास्तव ने कहा था कि बर्फ से ढके पश्चिमी हिमालयी इलाकों से ठंडी हवा बहने के कारण तापमान में गिरावट आई है.

हालांकि, ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण आगामी चार से पांच दिन में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है.शिमला मौसम विज्ञान केन्द्र ने इससे पहले रविवार से बुधवार के बीच बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया था.

हालांकि, ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण आगामी चार से पांच दिन में न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने की संभावना है.शिमला मौसम विज्ञान केन्द्र ने इससे पहले रविवार से बुधवार के बीच बारिश और बर्फबारी का अनुमान जताया था. हालांकि शिमला मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने रविवार को कहा कि बुधवार को मध्यम ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों की दूर-दराज की जगहों पर भारी बारिश और ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की संभावना को देखते हुए येलो वेदर चेतावनी जारी की गई है.

हालांकि शिमला मौसम विज्ञान केन्द्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने रविवार को कहा कि बुधवार को मध्यम ऊंचाई वाले पहाड़ी इलाकों की दूर-दराज की जगहों पर भारी बारिश और ऊंचे पर्वतीय इलाकों में बर्फबारी की संभावना को देखते हुए येलो वेदर चेतावनी जारी की गई है.

Related Articles

Back to top button