LIVE TVMain Slideखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशस्वास्थ्य

कोरोना वैक्सीन को लेकर आई एक बड़ी गुड न्यूज़ फरवरी तक मिल सकती भारत को वैक्सीन

देश में लगातार बढ़ रहे कोरोना वायरस के संक्रमण के बीच अच्छी खबर है. भारत मे ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोरोना वैक्सीन को इंमरजेंसी मंजूरी मिल सकती है. इसकी पहली खेप जनवरी या फरवरी तक देश मे उपलब्ध हो सकती है.

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी और फार्मा कम्पनी एस्ट्राजेनका की इस वैक्सीन को भारत में पुणे की सीरम इंस्टिट्यूट तैयार कर रही है. इन दिनों इस वैक्सीन का भारत सहित दुनिया के करीब 30 देशों में तीसरे और चौथे दौर का ट्रायल चल रहा है.

नीति आयोग के सदस्य डॉ वी के पॉल के मुताबिक एस्ट्राजेनका को अगर ब्रिटेन में वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलती है तो भारत मे भी इस पर विचार किया जाएगा. उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता है तो भारत मे अगले साल के शुरुआत में वैक्सीन उपलब्ध होगी.

भारत मे इस सम्भावित वैक्सीन के तीसरे चरण के ट्रायल पूरे होने से पहले मंजूरी मिलती है तो सबसे पहले इसे हेल्थ वर्कर्स जैसे कि डॉक्टर्स,नर्स और दूसरे फ्रंटलाइन वर्कर्स को ये वैक्सीन दी जाएगी.

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया इसके ट्रायल कर रही है. उम्मीद है कि तीसरे चरण का ट्रायल जनवरी-फरवरी तक पूरे हो जाएंगे. बता दें कि जब कोई संस्था ट्रायल के बीच मे शुरुआती नतीजों के आधार पर किसी वैक्सीन को इस्तेमाल की मंजूरी देती है तो इसे आपातकालीन मंजूरी कहा जाता है.

Related Articles

Back to top button