LIVE TVMain Slideकेरलट्रेंडिगदेश

Cyclone Nivar 120 KM/HR की रफ्तार से बढ़ रहा चलेगी तेज़ हवाये

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान में बदल सकता है. अनुमान है कि ये तूफान के 25 नवम्बर को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार करेगा. इस तूफान का नाम ‘निवार’ रखा गया है.

मौसम विभाग के मुताबिक इस दौरान हवा की रफ्तार 100 से 120 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है. ऐसे में तमिलनाडु और पुडुचेरी के कई इलाकों में अलर्ट जारी कर दिया गया है. मछुआरों को समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है. स्थानीय अधिकारियों ने कहा कि उन्होंने उन मछुआरों को भी सलाह दी है जो मछली पकड़ने के लिए पहले ही बाहर निकल चुके हैं.

बता दें कि भारत पर दो चक्रवाती तूफान का खतरा मंडरा रहा था. अरब सागर में उठा गति नाम का तूफान अफ्रीकी देश सोमालिया में टकराने के बाद शांत हो गया है. ऐसा में अब भारत पर इसका प्रभाव न के बराबर है, लेकिन बंगाल की खाड़ी में उठा निवार नाम का तूफान तेजी से आगे बढ़ रहा है.

AMPHAN' के बाद अब "HIKA" तूफान का खतरा, 120 किलोमीटर प्रति घंटा होगी रफ्तार

बंगाल की खाड़ी उठा ये तूफान लगातार आगे की तरफ बढ़ रहा है. फिलहाल पुडुचेरी से ये तूफान 600 किलोमीटर दक्षिण में है. जबकि चेन्नई से दक्षिण पूर्व में 630 किलोमीटर दूर है. अगले 24 घंटे में ये चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा.

मौसम विभाग के ताजा बुलेटिन के मुताबिक बंगाल की खाड़ी में ये उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ रहा है. संभावना है कि 25 नवंबर को दोपहर में ये तूफान तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटों को पार कर जाएगा. इस दौरान 100-120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल सकती है.

Related Articles

Back to top button