LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देश

गोपाष्टमी के अवसर पर मुख्यमंत्री गो-आश्रय स्थल में आयोजित कार्यक्रम में शामिल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा है कि राज्य सरकार ने कुपोषित बच्चों के परिवारों के लिए एक विशेष योजना लागू की है, जिसके माध्यम से ऐसे परिवारों को गो-आश्रय स्थल से दुधारू गाय दी जा रही है। यह योजना समाज व राष्ट्र के भविष्य को उज्ज्वल बनाने की प्रक्रिया का एक अंग है। बच्चे का स्वस्थ बनाना परिवार के साथ-साथ समाज व राष्ट्र की भी जिम्मेदारी है। उन्हांेने कहा कि जब बच्चे स्वस्थ होंगे, तब समाज व राष्ट्र भी स्वस्थ एवं मजबूत होगा।

मुख्यमंत्री जी आज गोपाष्टमी के अवसर पर जनपद मीरजापुर के टांडा फाॅल स्थित गो-आश्रय स्थल में आयोजित कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने 11 कुपोषित बच्चों के अभिभावकों को निराश्रित गो-आश्रय स्थल से एक-एक गाय प्रदान की। मुख्यमंत्री जी ने गोपाष्टमी के अवसर पर यहां गो-पूजन किया तथा लोगों को इस पावन अवसर पर अपनी शुभकामनाएं दी।

मुख्यमंत्री ने गोपाष्टमी के अवसर पर मिर्ज़ापुर के गो-आश्रय स्थल में आयोजित  कार्यक्रम में शामिल हुए

मुख्यमंत्री जी ने माँ विंध्यवासिनी को नमन कर अपने सम्बोधन की शुरुआत करते हुए कहा कि सड़कों व खेतों पर विचरण करने वाली निराश्रित गायों को संरक्षण प्रदान करने के लिए गो-आश्रय स्थल पर उनकी देखभाल की व्यवस्था की गयी है। गो-आश्रय स्थल से गाय प्राप्त कर उसकी देखभाल करने के इच्छुक किसानों व पशुपालकों को प्रदान करने की योजना लागू की गयी है।

मुख्यमंत्री ने गोपाष्टमी के अवसर पर मिर्ज़ापुर के गो-आश्रय स्थल में आयोजित  कार्यक्रम में शामिल हुए

गाय के पालन के लिए 900 रुपये प्रति माह प्रदान करने की व्यवस्था भी की गयी है। अब तक 65 हजार किसानों तथा गोपालकों को गाय उपलब्ध करायी जा चुकी है। बड़ी संख्या में कुपोषित परिवारों को दुधारू गाय प्रदान की गयी है। गोपाष्टमी का पर्व हम सभी को गोमाता की सेवा करने की प्रेरणा देता है।

मुख्यमंत्री ने 22 नवम्बर को गोपाष्टमी के अवसर पर प्रत्येक गो-आश्रय स्थल पर  एक कार्यक्रम आयोजित किए जाने के निर्देश दिए - Jan Sandesh Online

मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के स्वयं सहायता समूहों की महिला सदस्यों द्वारा तैयार की गयीं 1,00,910 स्कूल यूनीफाॅर्म के सिलाई पारिश्रमिक की 01 करोड़ 11 लाख रुपये की धनराशि का चेक स्वयं सहायता समूहों की सदस्यांे को प्रदान किया।

बच्चे का स्वस्थ बनाना परिवार के साथ-साथ समाज व राष्ट्र की भी जिम्मेदारी- मुख्यमंत्री - Gaon Giraw

राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के समूहों के इस कार्य की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री जी ने कहा कि इससे जहां एक ओर स्थानीय स्तर पर स्कूल ड्रेस की सिलाई सम्भव हो पा रही है, वहीं दूसरी ओर इसके माध्यम से महिलाओं को आजीविका उपलब्ध कराते हुए उनकी आर्थिक स्थिति का सुदृढ़ीकरण भी हो रहा है। महिला सशक्तीकरण की दिशा में यह एक महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि महिलाएं स्वावलम्बी होती हैं तो पूरा समाज और परिवार भी स्वावलम्बी होता है।

Cows worshiped at Gopashtami - Uttar Pradesh Rampur Local News

मुख्यमंत्री जी ने बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग के ड्राई राशन वितरण कार्यक्रम के अन्तर्गत 11 लाभार्थियों को राशन किट भी प्रदान की। इस अवसर पर मुख्यमंत्री जी को ‘एक जनपद, एक उत्पाद’ योजना के तहत जनपद मीरजापुर का विशिष्ट उत्पाद कालीन भेंट किया गया। मुख्यमंत्री जी ने राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आजीविका वाहन की प्रतीकात्मक चाभी स्वयं सहायता समूह की सदस्यों को प्रदान की।

तिंदवारी विधायक बृजेश प्रजापति गोवंश गोष्टी कार्यक्रम में हुए शामिल –  भारतसत्य

जनपद मीरजापुर भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री जी ने अष्टाभुजा निरीक्षण गृह में मण्डलायुक्त एवं जिलाधिकारी से विंध्य काॅरिडोर सहित जनपद में संचालित विभिन्न विकास योजनाओं की प्रगति की जानकारी प्राप्त की। मुख्यमंत्री जी ने माँ विंध्यवासिनी देवी का दर्शन-पूजन भी किया।
मुख्यमंत्री जी के जनपद भ्रमण कार्यक्रम के अवसर पर ऊर्जा राज्यमंत्री श्री रमाशंकर सिंह पटेल सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा शासन-प्रशासन के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Related Articles

Back to top button