LIVE TVMain Slideखबर 50देशबिहार

बिहार : AIMIM के विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ ग्रहण के दौरान हिंदुस्तान शब्द पर जताई आपत्ति

17वीं बिहार विधानसभा के सत्र का आगाज जहां विधायकों के सदन में प्रवेश करने से पहले सीढ़ियों पर मत्था टेकने जैसी खूबसूरत तस्वीरों के साथ हुआ तो वहीं असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM विधायक के हिंदुस्तान न बोलने से हंगामा मच गया. बताया जा रहा है पार्टी के विधायक शपथ के दौरान भारत बोलने पर अड़े हुए थे. उन्हें हिंदुस्तान बोलने पर आपत्ति थी. सबसे खास बात यह कि AIMIM विधायकों के इस व्यवहार का विरोध जनता दल यूनाइटेड की ओर से भी किया गया.

दरअसल, असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के विधायक अख्तरुल इमान ने शपथ ग्रहण के दौरान हिंदुस्तान शब्द पर आपत्ति जताई. अख्तरुल इमान को उर्दू भाषा में शपथ लेनी थी, लेकिन उर्दू में भारत की जगह हिंदुस्तान शब्द के इस्तेमाल पर उन्होंने आपत्ति जताते हुए प्रोटेम स्पीकर से भारत शब्द का इस्तेमाल करने की मांग की. हालांकि, बाद में अख्तरुल इमान ने कहा कि वे आपत्ति नहीं जता रहे, बल्कि सलाह दी है.

AIMIM MLA Akhtarul Iman ko Hindustan shabad bolne per aapati AIMIM विधायक  को 'हिन्दुस्तान' शब्द बोलने पर आपत्ति, बीजेपी MLA बोले- ऐसे लोग पाकिस्तान  जाएं

हालांकि, तब तक मामला तूल पकड़ चुका था और जेडीयू नेता मदन सहनी ने कहा कि विधायक को हिन्‍दुस्तान बोलना चाहिए था. हिदुस्तान बोलने में कोई हर्ज नहीं है. वह भारत बोलने पर अड़े हुए थे, जबकि उनके भाषण में भारत की जगह हिंदुस्तान लिखा था. वहीं, बीजेपी विधायक नीरज कुमार बबलू ने कहा कि जिन्हें हिंदुस्तान बोलने पर दिक्कत है वो पाकिस्तान जाए. ऐसे लोगों को भारत में रहने का कोई हक नहीं. ऐसे लोगों को सदन छोड़कर पाकिस्तान चले जाना चाहिए. ऐसे लोग देश को तोड़ने वाले हैं.

Bihar Politics AIMIM MLAs adamant at swearing in Legislative Assembly  objected to speaking India

गौरतलब है कि एआईएमआईएम विधायकों ने शपथ भी उर्दू में ही ली. बता दें कि बिहार में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन मुस्लिम विधायकों के जीतने में आंकड़े में दूसरे नंबर है. AIMIM को बिहार की पांच सीटों पर जीत मिली है, जिनमें अमौर, कोचाधाम, जोकीहाट, बायसी और बहादुरगंज सीट है. ये सीटें सीमांचल की हैं, जहां मुस्लिम कैंडिडेट AIMIM से ही जीत दर्ज किए हैं.

Related Articles

Back to top button