दिल्ली एनसीआरप्रदेश

दिल्ली मेट्रो की ट्रेनों में मास्क नहीं लगाने पर सिर्फ 250 रुपये देना होता है जुर्माना

कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के चलते आम आदमी पार्टी सरकार ने मास्क नहीं पहनने पर 2000 रुपये का चालान करने का आदेश जारी कर दिया है, पूर्व में यह सिर्फ 500 रुपये था। वहीं, दिल्ली मेट्रो की ट्रेनों में मास्क नहीं पहनने पर सिर्फ 250 रुपये का ही चालान किया जा रहा है। हां यह अलग बात है कि मास्क नहीं पहनने पर ऐसे यात्रियों को मेट्रो में सफर के दौरान रोक दिया जाता है। दरअसल, दिल्ली मेट्रो में चालान का राशि नहीं बढ़ाई गई है, बल्कि यह शुरू से ही 250 रुपये ही है।

दिल्ली मेट्रो में नहीं लागू हुआ 2000 रुपये का चालान

दिल्ली मेट्रो रेल निगम (Delhi Metro Rail Corporation) के सूत्रों की मानें तो दिल्ली मेट्रो में मास्क नहीं पहनने पर अब भी 250 रुपये का ही चालान लागू है। वहीं, दिल्ली सरकार मास्क नहीं पहनने और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने पर  चालान की राशि बढ़ाकर कर 2000 रुपये कर चुकी है। दरअसल, दिल्ली मेट्रो में अब तक बढ़ा हुआ चालान लागू नहीं हुआ है, यही वजह है कि लोग सिर्फ 250 रुपये देकर छूट जा रहे हैं।

लोगों की लापरवाही बरकरार

दिल्ली मेट्रो अधिकारी और कर्मचारी मास्क नहीं पहनने और शारीरिक दूरी का पालन नहीं करने लगातार चालान की कार्रवाई कर रहे हैं, लेकिन यात्री बाज नहीं आ रहे। यही वजह है कि दिल्ली के सैकड़ों यात्रियों के चालान काटे जा चुके हैं।

यहां पर बता दें कि मास्क न पहनने पर चालान 500 रुपये से बढ़ाकर 2000 रुपये कर दिया गया है। इसके बाद भी लोगों की लापरवाही बरकरार है। बाजारों और सार्वजनिक स्थानों पर अभी भी लोग बिना मास्क के दिखाई दे रहे हैं। इसे लेकर चालान भी खूब कट रहा है। पर लोग है कि मानने को तैयार नहीं हैं। इसी तरह शारीरिक दूरी के नियम का पालन भी अधिकांश बाजारों में नहीं हो रहा है। कनॉट प्लेस, जनपथ और पालिका बाजार के ऊपर के बाजार का भी यही हाल रहा। यहां लोग बिना मास्क के साथ शारीरिक दूरी के नियम का उल्लंघन करते नजर आए।

दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते के साथ ही लोगों की जान भी जा रही है। इसके बाद भी वह संभल नहीं रहे हैं। हालांकि, चालान काटने के साथ ही दिल्ली पुलिस, सिविल डिफेंस व सिविक एजेंसियों के कर्मचारी लोगों को मास्क को लेकर जागरूक भी कर रहे हैं।

Related Articles

Back to top button