Main Slideदेशबड़ी खबरविदेश

39 निर्दोषों के हत्यारे आस्ट्रेलियन सैनिकों ने कीं आत्महत्याएं :-

अफ़ग़ानिस्तान में युद्ध अपराध करने वाले 9 आस्ट्रेलियन सैनिकों ने सज़ा के डर से आत्महत्याएं कर लीं।
तसनीम समाचार एजेन्सी के अनुसार अफ़ग़ानिस्तान में युद्ध अपराध के दोषी आस्ट्रेलिया के 9 सैनिकों ने इस भय में आत्महत्या कर ली कि कहीं उनके विरुद्ध न्यायिक कार्यवाही न की जाए। आत्महत्या करने वाले सैनिकों में एक महिला भी शामिल है।

طالبان | خبرگزاری فارس

आस्ट्रेलिया के रक्षामंत्रालय ने अभी हाल में ही यह बात सार्वजनिक की थी कि सन 2005 से 2016 के बीच इस देश के सैनिकों ने अफ़ग़ानिस्तान में 39 आम लोगों की बहुत ही निर्मम ढंग से हत्याएं की थीं। रविवार को अफ़ग़ानिस्तान के कुछ सांसदों ने यह मांग की थी कि अमरीका के नेतृत्व में जिन विदेशी सैनिकों ने अफ़ग़ानिस्तान में युद्ध अपराध किये हैं उनके विरुद्ध क़ानूनी कार्यवाही की जाए। उनका कहना था कि इन अपराधियों के विरुद्ध अन्तर्राष्ट्रीय न्यायालय में मुक़द्दमा चलाया जाए। अफ़ग़ानिस्तान में आस्ट्रेलिया के सैनिकों द्वारा आम अफ़ग़ानी नागरिकों की हत्या के बारे में अफ़ग़ानिस्तान की संसद ने आस्ट्रेलिया सरकार की क्षमा को पर्याप्त नहीं माना था। उसका कहना था कि दोषियों को दंडित किये जाने के साथ ही साथ प्रभावित परिवारों को क्षतिपूर्ति भी दी जाए।

याद रहे कि अमरीका के नेतृत्व में सन 2001 से विदेशी सैनिक अफ़ग़ानिस्तान में कई प्रकार के अपराध कर चुके हैं जिनमें हत्याएं, यातनाएं और धर्म के अनादर जैसे अपराध शामिल हैं।

Related Articles

Back to top button