LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशदेशस्वास्थ्य

लखनऊ : स्वास्थ्य कर्मियों को लगेगी 15 दिसंबर से Vaccine की डोज

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच वैक्सीन को लेकर भी राहत भरी खबर है. ऐसा माना जा रहा है कि दिसंबर के दूसरे सप्ताह तक उत्तर प्रदेश में आयी वैक्सीन की पहली लॉट राजधानी लखनऊ के सभी अस्पतालों में आ जायेगी.

फिलहाल सरकारी अस्पतालों को अपनी कोल्ड चेन मेंटेन रखने के लिए कहा गया है. 10 दिसंबर तक करोना की वैक्सीन अस्पतालों के कोल्ड चेन तक पहुंच जाएंगे. पहले चरण में कोरोना के मुख्य वारियर यानी स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन दी जाएगी. अस्पतालों को यह भी कहा गया है कि वह अपने यहां से सभी स्वास्थ्य कर्मियों के नाम पते और डिटेल भेज दें.

इस बीच मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी कोरोना के सेकंड वेव को लेकर बैठक की हैं. विशेषज्ञ मान रहे हैं कि अगर कोरोना वैक्सीन की पहली लॉट 15 दिसंबर लग जाती है तो कोरोना वैरियर यानी स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी तो कम से कम स्वास्थ्य कर्मियों में काम करने का जज्बा बढ़ेगा

और कोरोना से लड़ने में अलग ताकत मिलेगी. फिलहाल उत्तर प्रदेश में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी, हिंदुस्तान बॉयोटेक की वैक्सीन आने की खबर है. डॉ रश्मि गुप्ता ने बताया कि यूनाइटेड किंगडम से क्लेरेंस मिलने के बाद राजधानी लखनऊ के नादरगंज इलाके में स्थित वेयरहाउस में रखी गई वैक्सीन को लगाए जाने का काम शुरू कर दिया जाएगा.

बता दें कि उत्तर प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना से संक्रमित 2,067 नए मामले सामने आए हैं. अपर मुख्य सचिव, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में 23,776 कोरोना के एक्टिव मामले हैं.

प्रदेश में कोविड-19 रिकवरी रेट 94.07 प्रतिशत हो गया है. प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,61,841 क्षेत्रों में 4,61,665 टीम द्वारा 2 करोड़ 92 लाख 22,272 घरों की 14 करोड़ 30 लाख 08,722 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है. सभी जिला चिकित्सालयों में पोस्ट कोविड केयर की सुविधा उपलब्ध है.

Related Articles

Back to top button