Main Slideदेशबड़ी खबर

पेंशनर अब अगले साल 28 फरवरी तक जमा करें लाइफ सर्टिफिकेट, मंत्रालय ने जारी किया आदेश :-

केंद्र सरकार के 65 लाख से भी ज्यादा पेंशनरों को सरकार ने राहत दी है। कोरोना काल में घर से बाहर निकलने की परेशानी को देखते हुए सरकार ने इन्हें अगले साल 28 फरवरी तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की छूट दी है। इससे पहले सरकार ने इसकी अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2020 तय की थी।

Employee Pension Scheme: EPFO ने कर्मचारी पेंशन स्कीम में बदलाव को दी  मंजूरी, जानें क्या पड़ेगा असर | ET Hindi

कई मंचों से मिले थे रिप्रजेंटेशन
केंद्र सरकार के डिपार्टमेंट ऑफ पर्सनल, पब्लिक ग्रिवांस और पेंशन की तरफ से जारी एक ऑफिस मेमोरंडम के मुताबिक इस बारे में पेंशनर्स एसोसिएशन एवं विभिन्न मंचों से कई रिप्रजेंटेशन मिले थे। कोरोना काल में लोगों का घरों से बाहर निकलना बंद है। ऐसे हालात में पेंशन पाने वाले वरिष्ठ नागरिकों का तो घर से बाहर निकलना और खतरनाक है। इसलिए इन्हें अब 28 फरवरी 2021 तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की छूट दी जा रही है।

इससे पहले 31 दिसंबर तक मिली थी छूट
इससे पहले केंद्र सरकार ने बीते 11 सितंबर को एक ऑफिस मेमोरंडम निकाल कर सभी पेंशनरों को इस साल 31 दिसंबर तक लाइफ सर्टिफिकेट जमा करने की छूट दी थी। केंद्र सरकार के पेंशनर बीते एक नवंबर से ही लाइफ सर्टिफिकेट जमा करवाना शुरू कर दिया है। लेकिन कोरोना काल में इसकी गति काफी धीमी है।

सामान्य दिनों में 30 नवंबर तक जमा कराना होता है
सामान्य दिनों में पेंशन अकाउंट वाले बैंक में लाइफ सर्टिफिकेट यानी जीवन प्रमाण पत्र जमा करने की अंतिम तारीख 30 नवंबर तक होती है। यदि कोई पेंशनर नियत तारीख तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट बैंक में जमा नहीं कराते हैं तो उनका प्रेशन क्रेडिट होना बंद हो जाता है। लाइफ सर्टिफिकेट पेंशनर के जीवित होने का सबूत होता है।

Related Articles

Back to top button