Main Slideउत्तर प्रदेशदेशबड़ी खबर

यूपी में शादी समारोह के लिए सीएम योगी ने जारी किये ये निर्देश :-

कोरोना को लेकर पूरे देश में हालत बिगड़ रहे हैं।कई राज्यों में कोरोना ने फिर से भयानक रूप अपना लिया है जिसे बहुत से लोगों को समस्या उठानी पड़ रही है। जहां एक तरफ कोरोना फिर से घटक हो रहा है तो वहीं दूसरी तरफ शादी समारोह का सीजन भी शुरू हो गया है।

uttar pradesh lockdown: यूपी में 30 जून तक किसी सामूहिक कार्यक्रम की इजाजत  न देने के निर्देश, जिला प्रशासन कन्फ्यूज, लोग परेशान - instructions not to  allow any mass ...

ऐसे में राज्य अपनी अपनी गाइडलाइन बनाकर निर्देश दे रहे हैं। इस बीच उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी शादी समारोह को लेकर स्पष्ट निर्देश दिए हैं मुख्यमंत्री ने कहा कि लोग केवल सूचना देकर कोरोना के प्रोटोकाल और गाइडलाइन के सभी निर्देशों का पालन करें और विवाह समारोह का आयोजन करें। यही नहीं मुख्यमंत्री ने समारोह के लिए निर्धारित लोगों की संख्या पर भी स्थिति साफ की है।उन्होंने कहा कि बैंड बाजा या अन्य कर्मचारी लोगों की निर्धारित संख्या में शामिल नहीं होंगे।

इसके अलावा सीएम ने पुलिस महकमे के पेंच भी कसे हैं। उन्होंने कहा कि गाइडलाइन के नाम पर उत्पीड़न बिलकुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, लोगों को जागरूक करें, गाइडलाइन का पालन करने के लिए प्रोत्साहित करें। बैंड बजाने, डीजे बजाने से रोकने वाले अधिकारियों व पुलिसकर्मियों पर कठोर कार्यवाही की जाएगी।

कई जगहों पर शादी समारोह में पुलिस और अन्य अधिकारियों के उत्पीड़न की शिकायतें सामने आई हैं। मेरठ में एक शादी समारोह के लिए जारी गाइडलाइंस का पालन नहीं करने पर दूल्हा, दुल्हन के पिता और बैंक्विट हॉल के मालिक पर मुकदमा दर्ज किया गया था। बताया जा रहा है कि इस शादी में 350 से अधिक लोग इकट्ठा थे जबकि 100 लोगों की अनुमति थी। गौरतलब है कि कुछ दिन पहले ही कोरोना को लेकर सतर्क यूपी सरकार ने सामूहिक आयोजनों पर पाबंदी लगाने का फैसला लिया है। सीएम ने शादी-समारोहों में 100 से अधिक लोगों को शामिल न होने देने के निर्देश दिए हैं। साथ ही शादी में हिस्सा लेने वालों के लिए मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य कर दिया गया है ।

सीएम के आदेश के अनुसार जिलाधिकारी स्वयं शादीस्थल पर जाकर निरीक्षण करें। या फिर अधिनस्थ अधिकारी को भेजकर आदेश का सख्ती से पालन करवाएं। किसी भी शादी में सौ से ज्यादा मेहमान होने पर जुर्माना लगाकर कार्रवाई की जाएगी। सीएम ने सख्त निर्देश दिए हैं कि इस मामले में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त न की जाए।

Related Articles

Back to top button