LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

केंद्रीय सड़क परिवहन के लिए नए दिशानिर्देश हुए जारी पढ़े क्या है। ..

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने शुक्रवार को कैब एग्रीगेटर्स (जैसे ओला और उबर) के लिए नए दिशानिर्देश जारी किए हैं. इसके तहत केंद्रीय मोटर वाहन नियम, 1989 में संशोधन का प्रस्ताव रखा है जिससे वाहन मालिक पंजीकरण प्रमाण-पत्र (आरसी) में किसी एक व्यक्ति का चयन कर सकेगा.

मंत्रालय ने एक बयान में कहा वाहनों के पंजीकरण के समय ही नामाकंन सुविधा को शामिल करने का प्रस्ताव है. अगर वाहन मालिक की मौत हो जाती है तो ऐसी ऐसी स्थिति में वाहन को नामित के नाम पर पंजीकृत/स्थानांतरित करने में मदद मिलेगी इसके साथ ही मंत्रालय ने एक ड्राफ्ट नियम जारी किया है.

इस नियम के अनुसान, अब विंटेज वाहनों के नए रजिस्ट्रेशन के लिए 20 हजार रुपये चुकाने होंगे. साथ ही, दोबारा रजिस्ट्रेशन कराने के लिए 5 हज़ार रूपये देना होगा. गाइडलाइंस के अनुसार, अब एग्रीगेटर्स को राज्य सरकार से लाइसेंस लेना जरूरी होगा.

नियम के मुताबिक, एग्रीगेटर को बेस फेयर से 50% कम चार्ज करने की अनुमति होगी. वहीं, कैंसिलेशन फीस कुल किराए का दस प्रतिशत होगा, जो राइडर और ड्राइवर दोनों के लिए 100 रुपए से अधिक नहीं होगा. ड्राइवर को अब ड्राइव करने पर 80 प्रतिशत किराया मिलेगा, जबकि कंपनी को 20 प्रतिशत किराया ही मिल सकेगा. केंद्र सरकार ने एग्रीगेटर को रेगुलेट करने के लिए गाइडलाइन्स जारी किया है जिसका राज्य सरकारों को भी पालन करना अनिवार्य होगा.

Related Articles

Back to top button