प्रदेशमहाराष्ट्र

पुणे में SII के दौरे के समय पीएम मोदी के साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल और मुख्यमंत्री

पुणे स्थित सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के दौरे के समय शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ महाराष्ट्र के राज्यपाल बी एस कोश्यारी और मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे नहीं होंगे। मुख्यमंत्री कार्यालय (सीएमओ) ने एक वक्तव्य जारी कर यह जानकारी दी है।

बयान में कहा गया कि मुख्यमंत्री और राज्यपाल पुणे में नहीं रहेंगे, क्योंकि प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने सूचित किया है कि प्रधानमंत्री बहुत कम समय के लिए आ रहे हैं इसलिए उनकी मौजूदगी की आवश्यकता नहीं है।

बता दें कि प्रधानमंत्री मोदी ने देश में कोरोना वायरस के टीके के विकास कार्यों की समीक्षा के लिए शनिवार को तीन शहरों का दौरा अहमदाबाद के पास जाइडस कैडिला के टीका उत्पादन संयंत्र के दौरे के साथ शुरू की है।

दुनिया की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी SII ने ब्रिटिश-स्वीडिश फार्मा कंपनी एस्ट्राजेनेका के साथ मिलकर जेनर इंस्टीट्यूट ऑफ ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित वैक्सीन के निर्माण के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका दोनों ने सोमवार को कहा कि उनकी वैक्सीन आखिरी चरण के परीक्षण में में 90% तक प्रभावी थी, उम्मीद है कि साल के अंत तक भारत में यह वैक्सीन आ जाएगी।

एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली से करीब नौ बजे अहमदाबाद हवाईअड्डे पर पहुंचे, वहां से वह सबसे पहले जाइडस कैडिला के संयंत्र में पहुंचे जहां उन्होंने कंपनी के प्रमोटरों और अधिकारियों से बात की। मोदी करीब एक घंटे तक संयंत्र में रहे। फिर हवाईअड्डे रवाना हो गए। वह हैदराबाद जाएंगे।

उल्लेखनीय है कि जाइडस कैडिला ने कोविड-19 के खिलाफ जाइकोव-डी नामक संभावित टीके का विकास किया है जिसके पहले चरण का क्लिनिकल परीक्षण पूरा हो चुका है और कंपनी ने अगस्त से दूसरे चरण का परीक्षण शुरू किया था।  मोदी का अहमदाबाद के बाद हैदराबाद जाने का कार्यक्रम है जहां वह टीका निर्माता भारत बायोटेक के संयंत्र का दौरा करेंगे।

भारत बायोटेक के संयंत्र में करीब एक घंटा बिताने के बाद मोदी पुणे रवाना होंगे जहां वह सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) जाएंगे जिसने कोविड-19 टीके के लिए वैश्विक दवा निर्माता कंपनी एस्ट्राजेनेका और ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के साथ साझेदारी की है। अधिकारी ने बताया कि प्रधानमंत्री एसआईआई परिसर शाम करीब साढ़े चार बजे पहुंचेंगे और यहां करीब एक घंटे तक रहेंगे। उन्होंने बताया कि मोदी शाम को दिल्ली रवाना होंगे।

Related Articles

Back to top button