Main Slideदेशबड़ी खबर

रामविलास की जगह सुशील मोदी जाएंगे राज्यसभा, भाजपा ने बनाया उम्मीदवार :-

भाजपा ने बिहार में खाली राज्यसभा की एक सीट के लिए सुशील कुमार मोदी को अपना उम्मीदवार बनाया है। बिहार से राज्यसभा की एक रिक्त सीट के उपचुनाव के लिए एक दिन पहले अधिसूचना जारी कर की गयी थी और इसके साथ ही नामांकन की प्रक्रिया भी शुरू हो गया था। उम्मीदवार पटना प्रमंडल कार्यालय में तीन दिसंबर तक नामांकन दाखिल कर सकेंगे।

इस सीट के लिए 14 दिसंबर को बिहार में मतदान की तिथि निर्धारित की गई है। बिहार विधानसभा की लाइब्रेरी के रीडिंग रूम को मतदान केंद्र बनाया गया है। नामांकन सुबह 11 बजे से अपराह्न तीन बजे तक होगा। चार दिसंबर को नामांकन की जांच होगी। पांच दिसंबर तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा। इसके बाद आवश्यकता होने पर 14 दिसंबर की सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक मतदान होगा और फिर चुनाव का परिणाम घोषित किया जायेगा। निर्वाचन आयोग ने उपचुनाव के लिए पटना के प्रमंडलीय आयुक्त संजय कुमार अग्रवाल को निर्वाचन अधिकारी और बिहार विधानसभा के सचिव भूदेव राय को सहायक निर्वाचन अधिकारी नामित किया है।

Bihar Politics: सुशील मोदी जाएंगे राज्‍यसभा, राम विलास पासवान के निधन के  बाद खाली सीट पर बीजेपी ने बनाया उम्‍मीदवार | Bihar News | Bihar News in  Hindi Today | Bihar Latest News

28, 29 और 30 नवम्बर को अवकाश के कारण नहीं होगा नामांकन

निर्वाचन आयोग की अधिसूचना के अनुसार तीन दिसंबर तक नामांकन की अंतिम तिथि निर्धारित की गई है। 28, 29 और 30 नवंबर को एनआई एक्ट के तहत अवकाश घोषित होने के कारण उस दिन नामांकन पत्र नहीं दाखिल किया जाएगा। राज्यसभा की सीट पर उपचुनाव को लेकर जमानत की राशि 10 हजार रुपये जबकि अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति के लिए पांच हजार रुपये निर्धारित की गई है।

उल्लेखनीय है कि लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) के संस्थापक व केंद्रीय मंत्री रहे रामविलास पासवान के निधन से यह सीट खाली हुई है। इसके बाद उस पर उपचुनाव कराया जा रहा है। पासवान का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक था, लेकिन उनका निधन पिछले 08 अक्टूबर को हो गया था।

Related Articles

Back to top button