Main Slideदेशबड़ी खबर

मार्च तक पूरा देश वैक्सीनेट हो सकता है :-

प्रधानमंत्री द्वारा वैक्सीन कंपनियों के निरीक्षण के बाद कल ली गई आपात बैठक में तय किया गया कि केंद्र सरकार राज्यों के साथ मिलकर दिसंबर माह में कोरोना वैक्सीन को देशभर में पहुंचाने और उसे लोगों को लगाने का ढांचा तैयार कर लेगी। मार्च तक देश के सभी नागरिकों को टीका लगा दिया जाएगा।
सूत्रों के अनुसार ट्रायल के विभिन्न चरणों से गुजर रही वैक्सीन के जनवरी माह में उपलब्ध होने की संभावना है। ऐसे में सरकार की कोशिश अगले साल के शुरुआती तीन महीने में हर व्यक्ति को वैक्सीन लगाने की है। इसके लिए दिसंबर माह सबसे अहम है, जिसमें सरकार देशभर में वैक्सीन पहुंचाने का ढांचा तैयार कर रही है। इस काम के लिए केंद्र सरकार के लगभग आधा दर्जन मंत्रालय सामन्जस्य के साथ काम करेंगे, जिनमें स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ गृह, संचार, डाक, कृषि, रेल, सडक़ परिवहन जैसे मंत्रालयों की भी खासी भूमिका रहेगी।
पोलिंग बूथ की तरह बनेंगे वैक्सीन बूथ

सबसे अच्छी खबर: अमेरिका में 11 दिसबंर से शुरू होगा वैक्सीनेशन, जानिए भारत  को कब मिलेगी कोरोना वैक्सीन | corona vaccination Start In US From December  11 India Hopes To Have ...
दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र भारत में जिस तरह से चुनाव के दौरान पोलिंग बूथ बनते हैं उसी तरह से वैक्सीन के लिए बूथ बनाने का प्लान है। पोलिंग बूथ की तरह टीमों का गठन होगा। ब्लॉक लेवल पर रणनीति तैयार की जाएगी। सरकारी और निजी डॉक्टरों को इस अभियान की विशेष जिम्मेदारी दी जाएगी। साथ ही जनभागीदारी के लिए प्रयास के साथ-साथ उन्हें जरूरी प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
रिएक्शन हुआ तो तत्काल इलाज
इसके अलावा वैक्सीन के किसी भी दुष्प्रभाव से निपटने के लिए भी राज्यों को तैयार रहने को कहा गया है। किसी एलर्जिक रिएक्शन की स्थिति से निपटने के लिए राज्यों को मेडिकल सिस्टम दुरस्त रखना होगा।

Related Articles

Back to top button