Main Slideदेशबड़ी खबर

इन चीजों का रोजाना सेवन करने से ब्‍लड शुगर हो सकता है कंट्रोल :-

डायबिटिज एक ऐसी बीमारी जिसका इलाज नही हो सकता है लेकिन डायबिटिज की बीमारी को सही खानपान से नियंत्रित किया या कम किया जा सकता है । आपकी जानकारी के लिए बतायें तो भारत में डायबिटिज के मरीजों की संख्या लगभग 8 करोड़ पहुंच चुकी है। विशेषज्ञों की मानें तो भारत डायबिटीज बीमारी की राजधानी है। इस बीमारी में रक्त में शर्करा स्तर बढ़ जाता है। साथ ही अग्नाशय से इंसुलिन हार्मोन निकलना बंद हो जाता है। डायबिटीज रोग में मीठा खाने की मनाही होती है। साथ ही डाइट पर विशेष ध्यान देने की जरूरत होती है। डॉक्टर्स हमेशा डायबिटीज के मरीजों को दवा के साथ परहेज करने की सलाह देते हैं। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और ब्लड शुगर कंट्रोल करना चाहते हैं, तो इन चीज़ों को रोजाना सेवन करें। इनके सेवन से आप बहुत जल्द ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं। आइए जानते हैं-

करी पत्ते का सेवन करें

डायबिटीज के मरीजों के लिए करी पत्ता दवा समान होता है। इसके सेवन से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। इसके लिए दिन में दो बार करी पत्ते का सेवन करें।

अमरूद के पत्ते और जीरा का सेवन करें

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के तरीके । Control Blood Sugar

अमरूद के पत्ते भी डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके लिए अमरूद के कुछ पत्तों और तीन ग्राम जीरा एक गिलास पानी में उबाल लें। जब पानी आधे गिलास तक रह जाए, तो ठंडा कर सेवन करें। इसके सेवन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

पानी पिएं

रोजाना सुबह में खाली पेट पानी पिएं। इसके बाद आधे घंटे तक पैदल चलें।

लहसुन का सेवन करें

अगर आप ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रखना चाहते हैं, तो रोजाना सुबह में खाली पेट लहसुन का सेवन करें। इसके लिए रोजाना सुबह में पानी पीने से पहले लहसुन के दो जावे का सेवन करें।

दालचीनी का सेवन करें

दालचीनी भी डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान माना जाता है। इसके लिए एक लीटर पानी में तीन चम्मच दालचीनी पाउडर को 20 मिनट तक उबाल लें। अब इस पानी का दिनभर सेवन करें। इससे ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है।

नोट- उपरोक्‍त दी गई जानकारी व सुझाव सामान्‍य जानकारी के लिए हैं इन्‍हें किसी प्रोफेशनल डॉक्‍टर की सलाह के रूप में न समझें। कोई भी बीमारी या पेरंशानी होनें की स्थिति में डॉक्‍टर की सलाह जरूर लें ।

Related Articles

Back to top button