LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

बड़ी खबर : उत्तराखंड के नए डीजीपी बने अशोक कुमार

उत्तराखंड को पुलिस को नया डीजीपी मिल गया है. 1989 बैच के IPS अधिकारी अशोक कुमार उत्तराखंड के 11वें डीजीपी बने हैं. उन्होंने अनिल रतूड़ी की जगह कार्यभार संभाला है. डीजीपी का पदभार संभालने के बाद अशोक कुमार ने कहा कि कानून के राज में आम आदमी खुद को पूरी तरह से सुरक्षित महसूस करे.

पदभार संभालाने के बाद मीडिया से मुखातिब होते हुए उन्होंने कहा कि, उत्तराखंड पुलिस महिलाओं, बच्चों एवं बुजुर्गों के प्रति हमेशा संवेदनशील रही है. महिलाओं, नाबालिगों एवं बुजुर्गों के प्रति पुलिस को और अधिक संवेदनशील बनाया जाएगा, जहां पर इन सुनवाई के लिये अलग से प्रकोष्ठ स्थापित हैं, उनको और अधिक सशक्त किया जायेगा और जहां नही हैं वहां आवश्यकता के अनुसार नये प्रकोष्ठ स्थापित किये जायेंगे. पुलिस प्रशिक्षण हमारी विशेष प्राथमिकताओं में है, प्रशिक्षण को संवेदनशील बनाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि साइबर अपराध न्यू ट्रेंड का अपराध है, इस पर नियंत्रण साइंटिफिक एवं फॉरेंसिक तरीके से करना है. जनपदों के साइबर सेल को और अधिक सशक्त किया जाएगा. उन्हें Zero FIR दर्ज करने का अधिकार दिया जाएगा.

साथ यह भी बता दें कि अशोक कुमार ने आईआईटी दिल्ली से एम.टेक किया है. UPSC सिविल सेवा परीक्षा में चयन के बाद ट्रेनी के रूप में पहली बार इलाहाबाद में एएसपी रहे थे. इसके बाद अलीगढ़ में एएसपी रहे. शाहजहांपुर, बागपत और रामपुर में एसपी रहने के साथ ही मथुरा और मैनपुरी में एसएसपी भी रहे.

2010 में सीआरपीएफ के डीआईजी के रूप में नक्सलवाद,आतंकवाद को रोकने में अहम भूमिका निभाई थी. बीएसएफ में बतौर आईजी केंद्र की प्रतिनियुक्ति पर रहे. 2013 की केदारधाम आपदा के दौरान इनके नेतृत्व में बीएसएफ ने बेहतरीन काम किया. उन्हें 2014 में बीएसएफ की महाराणा प्रताप ट्रॉफी भी मिली. इससे पहले 2006 में पीएम अवार्ड से भी सम्मानित किए गए हैं.

Related Articles

Back to top button