LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशट्रेंडिगदेश

राजधानी लखनऊ में फिर से बढ़ रहा प्रदूषण एक्यूआई 229 माइक्रोग्राम

एक दिन की राहत के बाद रविवार को वायु प्रदूषण में फिर इजाफा हो गया। हवा की गुणवत्ता मध्यम श्रेणी से खराब श्रेणी में पहुंच गई है। एक्यूआई 30 प्वाइंट बढ़कर 229 माइक्रोग्राम हो गया है। प्रदूषित शहरों की सूची में लखनऊ 26वें स्थान पर है।

एक दिन पहले शनिवार को प्रदूषण में तेजी से गिरावट हुई थी। बहुत खराब से अचानक हवा की गुणवत्ता संतोषजन पहुंच गई थी। एक्यूआई 346 माइक्रोग्राम से घटकर 199 माइक्रोग्राम हो गया था। लेकिन रविवार को इसमें वृद्धि हो गई।

हालांकि प्रदूषण में देश के सभी शहरों में इजाफा हुआ है। प्रदूषित शहरों की सूची में पहले मुरादाबाद व फतेहाबाद शहर है। दोनों शहरों में एक्यूआई 324 माइक्रोग्राम रिकार्ड हुई है। दूसरे स्थान पर मेरठ (316) व तीसरे स्थान पर अम्बाला (315) है। लखनऊ से सटा शहर कानपुर चौथे स्थान पर है। यहां पर एक्यूआई 312 माइक्रोग्राम दर्ज हुई है।

शहर में चार स्थानों पर हो रही मानीटरिंग में लालबाग की हवा बहुत खराब हो गई है। यहां पर 305 माइक्रोग्राम रिकार्ड किया गया है। उधर तालकटोरा में एक्यूआई 288 माइक्रोग्राम रही। उधर अलीगंज की हवा भी खराब श्रेणी में पहुंच गई है। यहां पर एक्यूआई 206 माइक्रोग्राम दर्ज हुई है। गोमतीन नगर की हवा संतोषनजक से मध्यम श्रेणी में पहुंच गई है। यहां पर एक्यूआई 141 माइक्रोग्राम रही।

Related Articles

Back to top button