LIVE TVMain Slideखबर 50देशव्यापार

इंडियन ऑयल ने लॉन्च किया XP 100 प्रीमियम पेट्रोल जाने ये फायदे

प्रीमियम पेट्रोल की दुनिया में भारत ने आज एक नई ऊंचाई को छू लिया है. देश की सबसे बड़ी सरकारी तेल कंपनी इंडियन ऑयल ने वर्ल्ड क्लास प्रीमियम पेट्रोल लॉन्च किया है.

इस प्रीमियम पेट्रोल को XP100 पेट्रोल कहते हैं. केंद्रीय पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने इस प्रीमियम पेट्रोल को देश के 10 शहरों के लिए लॉन्च किया है. इस उपलब्धि के साथ ही भारत दुनिया के उन चुनिंदा देशों में शुमार हो गया जो इस स्तर के प्रीमियम पेट्रोल का उपयोग कर रहा है.

इस प्रीमियम पेट्रोल को भारत के अलावा पूरी दुनिया में यूएसए और जर्मनी सहित सिर्फ 6 देश ही हैं जो इसका इस्तेमाल करते हैं. इस वर्ल्ड क्लास पेट्रोल के लॉन्च होने के बाद अब लग्जरी कारों और महंगी बाइकों के लिए जर्मनी और अमेरिका में मिलने वाला खास किस्म का पेट्रोल अब भारत में भी उपलब्ध हो गया है. भारत में इसकी कीमत डेढ़ सौ रुपये प्रति लीटर के आसपास बताई जा रही है. दिल्ली और नोएडा में कीमत 160 रुपये प्रति लीटर है.

यह प्रीमियम पेट्रोल अल्ट्रा मॉडर्न और अल्ट्रा प्रीमियम वाला उत्पाद है. यह पेट्रोल वाहनों में उच्च स्तर की शक्ति और परफॉर्मेंस देने में सक्षम है. यह पेट्रोल खासकर लक्ज़री कारों और दुपहिया वाहनों के परफॉर्मेंस को और अधिक बेहतर करेगा. सबसे खास बात यह है कि इंडियन ऑयल ने अपने मथुरा रिफाइनरी में स्वदेशी ओकटमैक्स तकनीक का इस्तेमाल कर इसे डेवेलोप किया है. ऑक्टेन 100 के इस्तेमाल से वाहनों के इंजन का परफॉर्मेंस और अक्सेलेरशन में बड़ा सुधार होगा.

Related Articles

Back to top button