प्रदेशबिहार

कोरोना पॉजिटिव व्‍यक्ति के संपर्क में आये लोगों का अब तुरंत होगा टेस्ट

ठंड व प्रदूषण के कारण कोरोना (Corona Virus) की दूसरी लहर की आशंका को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग (Health Department) ने एक बार फिर जांच की जुलाई-अगस्त जैसे हाईअलर्ट वाले नियमों का अनुपालन शुरू करा दिया है। संक्रमितों के सीधे संपर्क में आए लोगों की जल्द जांच कराने के लिए सिविल सर्जन सीधे संपर्क में आए लोगों को तुरंत चिह्नित करने के निर्देश दिए हैं। इसके लिए संक्रमितों से ही यह जानकारी ली जाएगी कि वे गत पांच दिनों में कितने लोगों के संपर्क में आए हैं। ऐसे लोगों की जांच कराने के बाद घर के आसपास के लोगों की जांच कराई जाएगी।

संक्रमित से मिली जानकारी से होगी आसानी

कोरोना संक्रमण की रफ्तार रोकने के लिए स्वास्थ्य विभाग के पास अभी सिर्फ एक उपाय है, अधिक से अधिक जांचें कर संक्रमितों को जल्द से जल्द ढूंढ कर उन्हें आइसोलेशन में भेजना। विशेषज्ञों के अनुसार संक्रमण के शुरुआती चार दिन में रिपोर्ट पॉजिटिव नहीं आती है, हालांकि ऐसे लोग दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं। रिपोर्ट मिलने तक संक्रमित तमाम लोगों से मिलता रहता है। संक्रमित किन लोगों से हाल के दिनों में मिला है उनका नाम, मोबाइल नंबर और पता आसानी से विभाग को पता चल सकता है। ऐसे में स्वास्थ्य विभाग की टीम को कांटैक्ट हिस्ट्री के लिए भटकना नहीं पड़ेगा और ऐसे लोगों की तुरंत जांच कराई जा सकेगी।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

संक्रमितों के संपर्क में आए लोगों की जल्द से जल्द जांच संक्रमण की रोकथाम को जरूरी है। अभी संक्रमितों की कांटैक्ट हिस्ट्री पता करने और उनकी जांच कराने में कई दिन निकल जाते है। ऐसे में वे लोग दूसरों तक इसका प्रसार कर सकते हैं। इसकी रोकथाम को अब रोगियों से ही उनकी पांच दिन की कांटैक्ट हिस्ट्री लेकर जांच टीम को सीधे आशंकित के पास भेजा जा सकेगा या उन्हें नजदीकी अस्पताल बुलाया जा सकेगा।

Related Articles

Back to top button