Main Slideदेशबड़ी खबर

आरबीआई नहीं दे रहा दो हजार के नोट, ATM हुए खाली :-

अगर अब आपको एटीएम से 2 के नोट न मिले तो अचंभित मत होइएगा। क्योंकि रिजर्व बैंक दो हजार के नोट मिलने फिलहाल बंद हो गए हैं। साथ ही बैंक भी एटीएम मशीन 2 हजार के नोट वाले कैलिबर निकालने लगे हैं। कैलिबर निकालने की शुरुवात सेण्ट्रल बैंक ऑफ इण्डिया ने करदी है। SBI ने अपने 58 एटीएम मशीन से कैलिबर निकाल लिया है। एसबीआई के साथ अन्य बैंकों ने भी अब अपने एटीएम में 2000 के नोट छोड़ सिर्फ 100, 200 व 500 रुपये के नोट लोड कर रहे हैं।

मुझे नोट के लोगो से नहीं है मतलब, बस कहीं से भी 2000 के छुट्टे मिल जाएं -  Change crisis after getting 2000 rs note from atm

इस बदलाव पर SBI के मण्डल के प्रमुख का कहना है कि पिछले कई महीनों से RBI से 2 हजार के नोट नहीं मिले हैं. साथ ही बाजार से भी शाखाओं में दो हजार के नोट बहुत कम आ रहे हैं। ऐसी खबर है कि, आरबीआई ने 2000 के नॉट छापने बंद कर दिए है. दो हजार के नोट के संकट को देखते हुए परिक्षेत्र के 58 एमटीएम मशीन से दो हजार की नोट के कैलिबर हटा कर 500 के लगाए गए है। ताकि अधिक से अधिक नोट एटीएम में लोड किए जा सके।

यूनियन बैंक का कहना है कि एटीएम मशीन में 500, 200 व 100 के नोट भी डाले जा रहे है। आरबीआई से दो हजार की नोट आने की उम्मीद भी नजर नहीं आ रही है। क्योंकि बीते पांच महीने से एक बार भी दो हजार के नोट के बंण्डल नहीं आए है।

बड़ौदा यूपी बैंक के रीजन-एक के क्षेत्रीय प्रबन्धक अखिलेश सिंह कहते हैं कि आरबीआई से दो हजार के नोट नहीं आने से बड़ा भुगतान लेने वाले खाताधारकों को भी 500 रुपये व 100 रुपये के ही नोट दिए जा रहे हैं। पीएनबी के एजीएम संतोष कुमार यादव का कहना है कि दो हजार के नोट का संकट हर जगह है। शाखाओं में जमा करने के लिए आने वाली दो हजार के नोट को एटीएम में भरा नहीं जा सकता है।

Related Articles

Back to top button