LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

भारतीय शेयर बाजार सेंसेक्स पहली बार 45 हजार पार

भारतीय रिजर्व बैंक ने शुक्रवार को मौद्रिक नीति समीक्षा पेश की. ब्याज दरों में तो कोई बदलाव नहीं हुआ, लेकिन रिजर्व बैंक ने यह संकेत दिये हैं कि अर्थव्यवस्था में अनुमान से ज्यादा तेजी से सुधार हो रहा है. इसकी वजह से शेयर बाजार में अच्छी तेजी आयी और सेंसेक्स ने अपने इतिहास में पहली बार 45 हजार का आंकड़ा पार कर लिया.

कारोबार के दौरान बढ़ते हुए सेंसेक्स 45,023.79 तक तक उछल गया. इसी तरह निफ्टी भी 13,250 के हाई लेवल तक पहुंचा. शुक्रवार को शेयर बाजार की शुरुआत सपाट हुई थी. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 33 अंक की बढ़त के साथ 44,665.91 पर खुला. इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 13 अंक की तेजी के साथ 13,177 पर खुला.

सुबह 10 बजे रिजर्व बैंक के गवर्नर ने मौद्रिक नीति कमिटी की समीक्षा बैठक के नतीजों का ऐलान किया. रिजर्व बैंक ने नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं किया, लेकिन इकोनॉमी में सुधार के संकेत दिये. रिजर्व बैंक ने इस वित्त वर्ष में माइनस 7.5 जीडीपी ग्रोथ का अनुमान लगाया है. यानी जीडीपी में भारी गिरावट आएगी, लेकिन यह गिरावट रिजर्व बैंक के पहले के अनुमान से कम है.

गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि इकोनॉमी में अनुमान से ज्यादा तेजी से सुधार हो रहा है और यह सुधार ग्रामीण और शहरी दोनों इलाकों में हो रहा है सेंसेक्स की कंपनियों में अल्ट्राटेक सीमेंट को सबसे ज्यादा करीब चार फीसदी का फायदा हुआ. इसके बाद एलएंडटी, एमएंडएम, मारुति, ओएनजीसी, भारती एयरटेल, पावरग्रिड और आईटीसी का स्थान रहा. दूसरी ओर, एशियन पेंट्स, इन्फोसिस, रिलायंस इंडस्ट्रीज और टेक महिंद्रा के शेयर गिरावट में रहे.

शेयर बाजार ने गुरुवार को नया रिकॉर्ड कायम किया है. सेंसेक्स अब तक की अपनी ऐतिहासिक ऊंचाई पर खुला. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सेंसेक्स 284 अंकों की तेजी के साथ 44,902 पर खुला. हालांकि कारोबार के अंत में बाजार सपाट हो गया.अंत में सेंसेक्स अंक 14.61 की तेजी के साथ 44,632.65 पर बंद हुआ और निफ्टी 20.15 अंक की तेजी के साथ 13,133.90 पर बंद हुआ.

Related Articles

Back to top button