LIVE TVMain Slideदेशव्यापारसाहित्य

जाने कितने हजार पदों पर शिक्षकों को नियुक्ति करेंगी योगी सरकार ?

पिछले दो सालों से अटकी 69 हजार शिक्षक भर्ती की प्रक्रिया शनिवार को औपचारिक तौर पर पूरी हो जाएगी. इसके साथ ही योगी सरकार 69 हजार पदों पर शिक्षकों को नियुक्ति देने का नया कीर्तिमान भी बनाएगी.

सीएम आवास 5, कालीदास मार्ग पर खुद सीएम योगी आदित्यनाथ कई शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौपेंगे. प्रतीकात्मक तौर पर पांच से 6 शिक्षकों को खुद मुख्यमंत्री योगी नियुक्ति पत्र देंगे. इसके बाद वे कई जिलों में ऐसे नव नियुक्त शिक्षकों से वीडियो कान्फ्रेन्सिंग के जरिये बातचीत भी करेंगे. प्रदेश के बाकी सभी जिलों में वहां के प्रभारी मंत्री शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौपेंगे.

बता दें कि शनिवार को औपचारिक तौर पर 69 हजार अभ्यर्थियों को नौकरी मिल जाएगी. वैसे तो इस भर्ती के तहत 31 हजार से ज्यादा शिक्षकों को पहले ही नियुक्ति मिल चुकी है. लेकिन सुप्रीम कोर्ट में मामला पेण्डिंग होने के कारण 36 हजार से ज्यादा अभ्यर्थियों की भर्ती रूक गयी थी. सुप्रीम कोर्ट से हरी झण्डी मिलने के साथ ही सरकार ने बाकी बचे 36 हजार से ज्यादा पदों पर भी नियुक्ति कर देगी.

सभी जिलों में काउन्सलिंग करा दी गयी है. नियुक्ति पत्र मिलने के बाद सिर्फ नए नियुक्त शिक्षकों को स्कूलों का आवंटन होना बाकी है. उम्मीद की जा रही है कि अगले हफ्ते ये काम भी बेसिक शिक्षा विभाग कर लेगा. बता दें कि इस भर्ती के पहले फेज में 31 हजार 277 अभ्यर्थियों को नियुक्ति मिली थी. अब दूसरे फेज़ में 36 हजार 590 अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र मिलने जा रहा है. बाकी डेढ़ हजार सीटें खाली रह गयी हैं. ये सीटें अनुसूचित जनजाति के अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं. लेकिन किसी की दावेदारी न होने से सीटें खाली बच गयी हैं.

Related Articles

Back to top button