LIVE TVMain Slideदेशप्रदेशस्वास्थ्य

हरियाणा सरकार के गृह मंत्री अनिल विज ने बताया कैसे हुए कोरोना पॉजिटिव

हरियाणा सरकार के गृह मंत्री अनिल विज ने खुद बताया है कि कोरोना की वैक्सीन लेने के बावजूद वह कैसे कोरोना पॉजिटिव हो गए. अनिल विज ने कहा कि डॉक्टरों ने उन्हें पहले बता दिया था कि वैक्सीन की दूसरी डोज लगने के 14 दिन बाद ही शरीर में एंटीबॉडीज बनेगी. इसके बाद ही कोरोना से उनकी रक्षा हो पाएगी. अनिल विज ने कहा कि वे इलाज के बाद अब ठीक महसूस कर रहे हैं.

पहले तो कोरोना वैक्सीन लेने के बावजूद अनिल विज के कोरोना पॉजिटिव होने की खबर झटके की तरह आई. इस मामले में स्वास्थ्य मंत्रालय को सफाई देनी पड़ी. अनिल विज को भारत बायोटेक और ICMR की ओर से विकसित की जा रही कोवैक्सीन की डोज दी गई थी.

अब खुद हरियाणा के गृह मंत्री अनिल विज ने कहा है कि डॉक्टरों ने उन्हें पहले ही बता दिया था कि कोरोना का टीका दूसरा डोज लेने के लगभग 14 दिन बाद से काम करना शुरू करता है. कोरोना का दूसरा डोज पहले डोज के 28 दिन बाद लगाई जाती है और फिर 14 दिन बाद ही शरीर में एंटीबॉडीज डेवलप होते हैं. तभी कोरोना से सुरक्षा मिल पाती है. यानी कि इस पूरी प्रक्रिया में 42 से 45 दिन का वक्त लगता है. इसके बीच में वैक्सीन से कोई सुरक्षा नहीं है.

यही वजह है कि 20 नवंबरको कोरोना वैक्सीन लेने के बाद 5 दिसंबर को अनिल विज कोरोना पॉजिटिव हो गए थे अनिल विज ने कहा है कि वैक्सीन लेने के बाद भी वह एहतियात बरत रहे थे, बावजूद इसके कोरोना की चपेट में आ गए. उन्होंने कहा कि उनका इलाज सिविल अस्पताल में चल रहा है और वह ठीक महसूस कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button