Main Slideदेशबड़ी खबर

कोरोना योद्धाओं के बच्चों के लिए MBBS में आरक्षित होंगी 5 सीटें :-

जयपुर: कोरोना संकटकाल में अपनी जान की परवाह किए बगैर आम इंसान की जिंदगी बचाने में वाले कोरोना योद्धाओं के बच्चों के लिए स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय देशभर में एमबीबीएस की 5 सीटें आरक्षित करेगा।

मंत्रालय की ऑफिशियल वेबसाइट पर रविवार को इस संबंध में नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन आमंत्रित किए गए हैं। नोटिफिकेशन के अनुसार स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कोरोना योद्धाओं के बच्चों को राष्ट्रीय स्तर पर 5 एमबीबीएस सीटें आवंटित करने का निर्णय किया है।

Corona Warriors के बच्चों को MBBS और BDS में मिलेगा रिजर्वेशन | Zee  Business Hindi

डायरेक्टर जनरल ऑफ हेल्थ सर्विसेस मेडिकल काउंसलिंग कमेटी ने कोरोना योद्धाओं के नीट यूजी 2020 में सफल बच्चों से संबंधित स्टेट डायरेक्टोरेट ऑफ मेडिकल एजुकेशन के माध्यम से आवेदन आमंत्रित किए हैं।

नोटिफिकेशन के साथ ही आवेदन एवं एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट के प्रारूप भी संलग्न किए गए हैं। पात्र स्टूडेंट्स को निश्चित प्रारूप में आवेदन कर इसे संबंधित राज्य के डायरेक्टोरेट ऑफ मेडिकल एजुकेशन से अनुमोदित करवाना होगा।

अनुमोदन के बाद इसे मेडिकल काउंसलिंग कमेटी को आवश्यक कार्यवाही के लिए प्रेषित किया जाएगा।

कोरोना योद्धाओं के बच्चों को आवंटित की जाने वाली 5 एमबीबीएस सीटों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर पांच मेडिकल संस्थानों का चयन किया गया है।

इनमें नई दिल्ली का लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, महाराष्ट्र के वर्धा का एमजीएमएस, उत्तराखंड के हल्द्वानी का गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज, मध्यप्रदेश के जबलपुर का नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज और राजस्थान के अजमेर का जेएलएन मेडिकल कॉलेज शामिल हैं।

लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज में सिर्फ महिला अभ्यर्थी को ही एमबीबीएस सीट आवंटित की जाएगी।

एमबीबीएस सीट का आवंटन नीट यूजी 2020 के परीक्षा परिणाम की मेरिट लिस्ट के आधार पर होगा। पात्र विद्यार्थियों को पांचों मेडिकल संस्थानों में वांछित एमबीबीएस सीटों की प्राथमिकता सूची बनाकर देनी होगी।

Related Articles

Back to top button