LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशव्यापार

क्या इस नियम की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी जाने यहाँ ?

अगले साल से आपकी सैलरी थोड़ी कम आएगी, लेकिन आपका बुढ़ापा संवर जाएगा. अप्रैल 2021 से नया वेतनमान नियम लागू होगा. इससे आपकी हाथ में आने वाली सैलरी,प्रोविडेंट फंड और ग्रेच्युटी पर फर्क पड़ेगा. क्या फर्क पड़ेगा इसे समझते हैं.

सरकार ने पिछले ही साल संसद में वेज कोड पास करवाया था. जो अब अगले वित्त वर्ष से लागू होना है. इसका असर प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले छोटे बड़े सभी कर्मचारियों और अधिकारियों की सैलरी पर पड़ेगा.

इस नए Wage Rule पर एक्सपर्ट्स बताते हैं कि इसका क्या फायदा होगा, ये तो रिटायरमेंट के बाद ही पता चलेगा. क्योंकि नए नियम के तहत ग्रेच्युटी की रकम बढ़ जाएगी. क्योंकि ग्रेच्युटी बेसिक सैलरी के हिसाब से कैलकुलेट की जाती है

और बेसिक सैलरी बढ़ने से ग्रेच्युटी की रकम भी बढ़ जाएगी. ग्रेच्युटी के अलावा कंपनी और कर्मचारी दोनों का ही PF योगदान भी बढ़ जाएगा. इससे लंबी अवधि में कर्मचारी की बचत भी बढ़ेगी.

नए वेतनमान नियम में आपकी Inhand Salary घट जाएगी, इससे सबसे ज्यादा झटका ऊंची सैलरी वाले ऑफिशियल्स को होगा, जिनकी सैलरी में 70-80 परसेंट हिस्सा ही भत्तों का होता है. इससे कंपनियों पर अतिरिक्त बोझ पड़ने की आशंका है. क्योंकि ग्रेच्युटी और PF योगदान पहले से ज्यादा बढ़ जाएगा.

Related Articles

Back to top button