Main Slideउत्तर प्रदेशदेशबिहारबड़ी खबर

यूपी-बिहार समेत विभिन्न राज्यों का टीकाकरण को लेकर मास्टर प्लान तैयार :-

कई अटकलों के बाद भारत में कोरोना वैक्सीन के स्टोरेज और टीकाकरण की प्रक्रिया को लेकर तैयारी तेज हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने टीकाकरण के लिए करीब डेढ़ लाख कार्यकर्ताओं की जरूरत का अनुमान लगाया है। इसके लिए राज्य सरकारों को निर्देश दे दिए गए हैं। नागरिकों को एक तरफ जहां कोरोना वैक्सीन के आने का बेसब्री से इंतजार है तो वहीं विभिन्न राज्यों में वैक्सीन के स्टोरेज, वितरण और टीकाकरण को लेकर मास्टर प्लान तैयार किया जा रहा है।

EVM स्ट्रांगरूम की तरह होगी Corona Vaccine की सुरक्षा, जानें सरकार का प्लान  | Zee Business Hindi

बिहार की वैक्सीन स्टोरेज क्षमता
बिहार, राजस्थान समेत विभिन्न राज्यों की सरकार कोरोना वैक्सीन और टीकाकरण को लेकर अपने स्तर पर तैयारियां कर रही हैं – जिसमें कोल्ड चेन, स्टोरेज प्वाइंट जैसे बंदोबस्त किए जा रहे हैं। बिहार में कोरोना वैक्सीन के 2.25 करोड़ डोज स्टोर करने और रखरखाव के लिए तैयारी कर रही है। बिहार में फिलहाल 674 कोल्ड चेन पॉइंट हैं जहां 1.37 डोज रखने की जगह है।​ निर्देशानुसार, राज्य सरकार को जल्द ही 1 करोड़ डोज के स्टोरेज का इंतजाम करना है। पटना के वेटरनरी कॉलेज में फिलहाल 10 लाख वैक्सीन की डोज को रखने की तैयारी की जा रही है।

क्या है उत्तर प्रदेश का हाल
यूपी में टीकाकरण को लेकर हुई बैठक में मुख्य सचिव ने सभी 75 जिलों में सुरक्षित तरीके से वैक्सीन के स्टोरेज और टीकाकरण का प्लान दो दिनों में देने को कहा है। बता दें कि हाल ही में यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा था कि कोरोना वैक्सीन के लिए कोल्ड चेन को पल्स पोलियो वैक्सीन के लिए बनाई गई कोल्ड चेन की तर्ज पर तैयार किया जाए। स्वास्थ्य अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में मौजूद कोल्ड स्टोरेज की क्षमता 90 हजार लीटर है जिसे अब बढ़ाकर 2 लाख 30 हजार लीटर करने की जरूरत है। बता दें कि सभी जिलों में 15 दिसंबर तक वैक्सीन स्टोरेज सेंटर बनाने के निर्देश दिए गए हैं।

राजस्थान में भी तैयारियां जारी
राजस्थान सरकार ने कोरोना वायरस संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण के पहले चरण की तैयारियां शुरू कर दी हैं। चिकित्सा व स्वास्थ्य मंत्री डॉ. रघु शर्मा ने बताया कि पहले चरण में राजकीय व निजी चिकित्सा सेवा एवं महिला-बाल विकास के विभाग के कार्मिकों को टीका लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि इसके लिए 2,444 कोल्ड चैन पॉइंट्स जिला अस्पतालों व सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर चयनित किए गए हैं।

Related Articles

Back to top button