LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

मौसम विभाग अनुसार : जम्मू कश्मीर,हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बर्फबारी जाने उत्तर भारत के मौसम का हाल

उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों में मौसम शुष्क बना हुआ है. उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब के ज्यादातर हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से अधिक दर्ज किया जा रहा है. मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के कारण जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश एवं उत्तराखंड में 11-12 दिसंबर को बारिश और बर्फबारी होने का अनुमान है.

वहीं, राष्ट्रीय राजधानी में न्यूनतम तापमान 9-10 डिग्री सेल्सियस बना हुआ है. मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक गुरुवार को शहर में अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. जबकि दिल्ली की हवा में प्रदूषण का स्तर बेहद खराब है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक बेहद खराब श्रेणी में है.

मौसम विभाग के अनुसार जम्मू कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बारिश और बर्फबारी होने की आशंका है. जम्मू, हिमाचल प्रदेश और पंजाब के कुछ हिस्सों में 11 दिसंबर को बिजली कड़कने के साथ ओले पड़ सकते हैं. इसके अलावा 12 दिसंबर को उत्तराखंड, हरियाणा और दिल्ली में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है.

बिहार में कोहरे की धुंध से कई इलाकों में विजिबिलिटी जीरो तक पहुंच गई है. कोहरे की घनी परत के कारण विजिबिलिटी जीरो होने से यातायात प्रभावित हुआ है. इस बीच मौसम विभाग का अनुमान है कि फिलहाल अगले 2-3 दिनों तक कोहरे और धुंध से राहत मिलने के आसार नहीं हैं.

पटना के मौसम विज्ञान केंद्र ने बिहार के सभी जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. राजधानी पटना के बारे में मौसम विभाग का अनुमान है कि अगले दो दिन अधिकतम तापमान 24 डिग्री और न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस रह सकता है.

हिमाचल प्रदेश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी शुरू हो गई है. मौसम विभाग के मुताबिक लाहौल स्पीति और गोंडला में बर्फबारी हुई. जबकि केलोंग में बुधवार को तापमान गिरकर माइनस 1.4 डिग्री तक पहुंच गया. किन्नौर जिले के कलपा में तापमान दो डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. डलहौजी में न्यूनतम तापमान 5.4, मनाली में 6 और कुफरी में 7.3 डिग्री दर्ज किया गया.

Related Articles

Back to top button