LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदेश

पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट से जुडी ये अहम् खबर आप के लिए आज से लागू हुए ये नए नियम

अगर आपका भी सेविंग अकाउंट पोस्ट ऑफिस में है, तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. Post Office ने अपने ग्राहकों लिए मिनिमम बैलेंस की तय लिमिट को आज से लागू कर दिया गया है. अब ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस 500 रुपये बनाए रखना अनिवार्य होगा. अगर आप ऐसा नहीं करते तो 100 रुपये रोजना शुल्क काटा जाएगा और शेष राशि जीरो हो जाएगी, जिससे आपका खाता भी बंद हो सकता है.

India Post ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर इस बात की जानकारी दी. ट्वीट में बताया गया कि नए नियम के तहत ग्राहकों को पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में 11 दिसंबर तक 500 रुपए का मिनिमम बैलेंस रखना जरूरी होगा. अगर 12 दिसंबर को ग्राहकों के खाते में मिनिमम बैंलेस नहीं होगा तो आपको मेंनटेनेंस चार्ज देना होगा.

इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, पोस्‍ट ऑफिस सेविंग्‍स अकाउंट पर सालाना ब्याज दर 4 फीसदी है. ब्याज का कैलकुलेशन महीने की 10वीं तारीख और महीने के आखिर के बीच मिनिमम बैलेंस राशि के आधार पर की जाती है. ग्राहक इसे अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी नजदीकी पोस्ट ऑफिस से खुलवा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस के बचत खाते को एक अकेला वयस्क या संयुक्त रूप से दो वयस्कों (Joint Acount) या एक नाबालिग की ओर से एक अभिभावक की तरफ से खोला जा सकता है. 10 साल से ऊपर के नाबालिग द्वारा अकाउंट खोला जा सकता है. एक व्यक्ति के द्वारा सिर्फ एक पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट ( डाकघर बचत खाता) खोला जा सकता है.

Related Articles

Back to top button