उत्तर प्रदेशप्रदेश

यूपी के प्राइवेट हॉस्पिटल्स में ओपीडी सेवा पूरी तरह हुई बंद, सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों ने भी IMA का किया समर्थन

उत्तर प्रदेश में शुक्रवार को निजी अस्पतालों में ओपीडी सेवा पूरी तरह बंद हैं। सिर्फ इमरजेंसी सेवा और कोरोना मरीजों का ही इलाज किया जा रहा है। यही नहीं पैथोलॉजी व डायगनोस्टिक सेंटर भी बंद हैं। आयुष डॉक्टरों को सर्जरी करने की छूट दिए जाने और देश में वर्ष 2030 से इंटीग्रेटेड मेडिसिन को लागू करने के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) के आह्वान यह हड़ताल की जा रही है। सरकारी अस्पतालों के डॉक्टरों ने भी आइएमए को अपना समर्थन दिया है, लेकिन वहां कामकाज प्रभावित नहीं होगा।

आयुर्वेद चिकित्सकों को सर्जरी करने की छूट देने और वर्ष 2030 से इंटीग्रेटेड मेडिसिन की व्यवस्था लागू करने के विरोध में इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) ने शुक्रवार को हड़ताल का ऐलान किया है। प्रदेश भर में करीब 15 हजार प्राइवेट अस्पताल, नर्सिंग होम, पैथोलॉजी और डायग्नोस्टिक सेंटर बंद हैं। सिर्फ इमरजेंसी सेवा और कोविड-19 के मरीजों का इलाज किया जाएगा।

आइएमए के यूपी स्टेट ब्रांच के प्रेसिडेंट डॉ. अशोक राय ने बताया कि सभी 15 हजार निजी अस्पताल, पैथोलॉजी व डायगनोस्टिक सेंटर में सिर्फ इमरजेंसी सेवा व कोविड मरीजों के इलाज की सुविधा ही बहाल रहेगी। शुक्रवार को सुबह छह बजे से लेकर शनिवार को सुबह छह बजे तक यह बंदी रहेगी।

डॉ. अशोक राय ने कहा कि आयुष डॉक्टरों को आधे-अधूरे ढंग से ब्रिज कोर्स कराकर सर्जरी करने की छूट दी जा रही है। वहीं इंटीग्रेटेड मेडिसिन के लिए केंद्र सरकार के समितियां गठित की हैं। अभी एलोपैथी, आयुर्वेद, यूनानी व होम्योपैथी की अपनी अलग-अलग पहचान है। ऐसे में इन सबको मिलाकर मिक्सोपैथी बनाने के घातक परिणाम होंगे। सभी जिलों में आइएमए पदाधिकारी प्रदर्शन कर सरकार से मांग करेंगे कि वह अपने फैसले को वापस लें।

एलोपैथिक डॉक्टरों ने किया प्रदर्शन : प्रयागराज में आयुर्वेदिक डॉक्टरों को ऑपरेशन की अनुमति दिए जाने के विरोध में एलोपैथिक डॉक्टरों ने शुक्रवार को प्रदर्शन किया। सभी निजी अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं ठप हैं। सरकारी अस्पतालों के डॉक्टर भी आंदोलन के समर्थन में हैं। उन्होंने बांह पर काली पट्टी बांधकर हड़ताल का समर्थन किया। इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से जुड़ी इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन (एएमए) अध्यक्ष डॉ. एम के मदनानी ने दावा किया कि किसी भी निजी अस्पताल, क्लीनिक, पैथालाजी, लैब, डायग्नोस्टिक सेंटर में काम नहीं हो रहा है। ओपीडी सेवाएं भी बंद है। आवश्यक सेवाएं व कोविड-19 से संबंधित सेवाएं जारी हैं।

Related Articles

Back to top button