LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशस्वास्थ्य

दिल्ली में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां हुई तेज जाने कितने स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाने की सरकार बना रही योजना ?

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वैक्सीन को लेकर तैयारियां तेज कर दी गई हैं. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक वैक्सीन आते ही राजधानी में पांच दिन में 1.5 लाख स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाने की योजना है. वैक्सीन के रखरखाव को लेकर भी तैयारियां तेज कर दी गई हैं.

दिल्ली के राजीव गांधी अस्पताल में मरम्मत का काम शुरू हो गया है और वैक्सीन रखे जाने के लिए नया कोल्ड स्टोरेज भी बनाया जा रहा है. पहले चरण के टीकाकरण में स्वास्थ्यकर्मियों को वैक्सीन लगाने की तैयारी है.

आरजीएचएस की मीडिया प्रवक्ता, डॉ. छवि गुप्ता ने कहा कि, हमें अस्पताल में कोल्ड स्टोरेज के लिए जगह बनाने के निर्देश दिए गए हैं. यहां से पूरी दिल्ली में वैक्सीन मुहैया कराई जाएगी. अस्पताल के ग्राउंड फ्लोर और पहली मंजिल पर डीप फ्रीजर, कूलर, कोल्ड स्टोरेज बॉक्स, और वैक्सीन के रखे जाने संबंधी अन्य जरूरी चीजों को लगाया जाएगा. 15 दिसंबर तक ये सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी.

अलग-अलग वैक्सीन के लिए -40 डिग्री,-20 डिग्री और 2 से 8 डिग्री के बीच के तापमान के लिए फ्रीजर लगाए जाएंगे. मौजूदा वक्त की बात करें तो फाइजर इंडिया, सीरम इंस्टीट्यूट ऑक्सफोर्ड वैक्सीन कोविशील्ड, और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन आपात स्थिति में प्रयोग के लिए अनुमति पाने की दौड़ में हैं.

हालांकि, फ्रीजर की क्षमता के बारे में अभी स्पष्ट जानकारी नहीं है. परिवार कल्याण विभाग के अधिकारी इस दौरान मौजूद रहेंगे. यहां से वैक्सीन सप्लाई की जाएगी और अधिकारी इसकी निगरानी करेंगे. आरजीएचएस के डायरेक्टर डॉक्टर, बीएल शेरवाल ने कहा कि, टीकाकरण के दौरान डॉक्टर, स्वास्थ्यकर्मी और अन्य लोग एहतियात के तौर पर मौजूद रहेंगे. वैक्सीन के सही वितरण के लिए सुरक्षा के भी इंतेजाम किए जाएंगे. जिससे कि वैक्सीन सही हाथों में पहुंच सके और लोगों को परेशानी ना हो.

Related Articles

Back to top button