उत्तर प्रदेश

राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा-लखनऊ में कौन पार्षद और विधायक मुझे पता नहीं…

लखनऊ नगर निगम सदन की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर शनिवार को उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने कहा कि मुझे आज तक नहीं पता राजभवन जिस क्षेत्र में है, उसका पार्षद, विधायक और सांसद कौन है? मैं उनको बुलाना चाहती हूं। आज तक कोई पार्षद मुझसे मिलने नहीं आया। पार्षदों के पास ऐसे कई काम हैं, जो बिना पैसे हो सकते हैं। पार्षद, विधायक और सांसद को अपने-अपने क्षेत्र के अस्पताल में भर्ती रोगियों, गर्भवती महिलाओं से मिलना चाहिए। उनको सरकार से योजना का लाभ मिल रहा या नहीं इसकी जानकारी भी लेनी चाहिए।

राज्यपाल ने पार्षदों से पूछा कि कितने पार्षदों ने अपने इलाके में आंगनबाड़ी में कुपोषित बच्चों का हाल जाना है? सभी को प्राथमिक स्कूल जाना चाहिए। यह भी देखें कि कितनी महिलाओं की अस्‍पताल में डिलीवरी हो पा रही है। आयुष्मान योजना का लाभ मिल रहा है या नहीं। इसके लिए कैंप लगवाएं। अलग-अलग इलाकों में डोनेशन देने वाले मिल जाएंगे। आप उनसे आंगनबाड़ी केंद्र के बच्चों के लिए कुर्सी ले सकते हैं। सारे काम राज्य सरकार नहीं कर सकती। नगर निगम में ‘नगर’ का मतलब न से ‘नल’, ग से ‘गटर’ और र से ‘रोड’ होता है।

वहीं, नगर निगम सदन के तीन साल पूरा होने पर मेयर संयुक्ता भाटिया ने कहा कि महिला शक्ति मिशन के तहत महिला महाविद्यालय खोला जाएगा। गरीब महिलाओं को रोजगार मिलेगा। मोहन मार्केट सहित निगम की अन्य सम्पत्तियों का निस्तारण होगा। स्वच्छता की रैंकिंग में नंबर एक पर लाने के लिए डोर-टू-डोर कूड़ा निस्तारण के लिए वाहन खरीदेंगे।

कार्यक्रम में कैलाश खेर की आवाज में नगर निगम के थीम सांग की भी लॉन्चिंग हुई। वहीं, राज्‍यपाल ने निगम के आठ सफाई कर्मियों संगीत कुमार, रेनू, पप्पू, अनीता, रेनू, गससु, माया, ओम प्रकाश को कोरोना योद्धा से सम्मानित किया।

Related Articles

Back to top button