LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड : पहाड़ी शैली में बनाये जा रहे हैं होम स्टे

पौड़ी जिले में खिर्सू हिल स्टेशन का स्वरूप लगातार बदला जा रहा है. इस हिल एरिया में पर्यटकों की तादाद को बढ़ाने के लिए पहाड़ी शैली में निर्माण कार्य करवाकर सैलानियों को पहाड़ खींच लाने के जतन सरकार द्वारा किये जा रहे हैं.

होम स्टे बासा के पहाड़ी शैली में बनने के बाद अब उत्तराखण्ड के उच्च शिक्षा व राज्य मंत्री धन सिंह रावत ने खिर्सू में पहाड़ी शैली में बनने वाले खिर्सू स्वागत गेट का भूमि पूजन व शिलान्यास किया है. ये 17 लाख रुपये की लागत से पहाड़ी शैली में बनकर भविष्य में तैयार होगा. स्वागत गेट भविष्य में पर्यटकों को पहाड़ पहुंचने का अनुभव करवाये, इसके लिए इस स्वागत गेट का निर्माण पहाड़ी पत्थरों शिल्पकारों की नक्काशी से करवाया जाएगा.

Khirsu Hill Station Now Change To Traditional Style In Uttrakhand Ann |  उत्तराखंड: बदला सा नजर आएगा खिर्सू हिल स्टेशन, पहाड़ी शैली में बनाये जा रहे  हैं होम स्टे

स्वागत गेट को बनाने का एक और मकसद खिर्सू में पहाड़ी शैली में ही बने सरकारी होम स्टे बासा 1और निर्माणाधीन बासा 2 होम स्टे को प्रमोट करना भी है. जिससे पर्यटक पहाड़ी शैली में बने इस होम स्टे में ठहरकर पहाड़ की आबोहवा का आनंद ले सकें. जबकि होम स्टे में अपनी सेवा दे रही महिलाओं को आर्थिक रूप से इस स्वरोजगार से और मजबूत किया जा सके. ये महिलाएं पर्यटकों को पहाड़ी भोजन परोस कर पर्यटकों को पहाड़ में ठहरने का अनुभव दिला रही हैं. पर्यटकों को भी होम स्टे में सेवा दे रही महिलाओं की सेवा और उनका व्यवहार काफी पसंद आ रहा है.

Related Articles

Back to top button